×

Delhi Pollution AQI 700: गैस चैंबर बनी राजधानी, स्कूल हुए बंद, एक्यूआई 700 पार, नोएडा देश में सबसे प्रदूषित

Delhi Pollution AQI 700:: दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। यहां AQI का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। अगर दिल्ली के औसत AQI की बात करें तो वो 392 दर्ज किया गया। जो ‘बहुत खराब‘ श्रेणी में आता है और अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा। एक आंकड़े की मानें तो दिल्ली के 37 इलाकों में से कम से कम 18 पर AQI ‘गंभीर‘ श्रेणी में दर्ज किया गया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 2 Nov 2023 4:33 PM GMT
Pollution increasing in Delhi, schools closed, AQI crosses 700, Noida most polluted in the country
X

दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण, स्कूल हुए बंद, एक्यूआई 700 पार, नोएडा देश में सबसे प्रदूषित: Photo- Social Media

Delhi Pollution AQI 700: दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए सरकारी और निजी स्कूल दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं। प्रदूषण के चलते गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में आज पूरे दिन धुंध छाई रही। इसके चलते कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी एंड मैनेजमेंट ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) की स्टेज III लागू करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि दिल्ली के आनंद विहार इलाके में गुरुवार सुबह 10 बजे हवा की गुणवत्ता (AQI) 740 के साथ साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। इसके अलावा दिल्ली के औसत AQI की बात करें तो वो 392 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब‘ श्रेणी में आता है और अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा। एक आंकड़े की मानें तो दिल्ली के 37 इलाकों में से कम से कम 18 में एक्यूआई ‘गंभीर‘ श्रेणी में दर्ज किया गया।

पुराने वाहनों और निर्माण कार्यों पर लगी पाबंदी-

दिल्ली-एनसीआर में आपातकालीन सेवाओं, सरकारी निर्माण कार्यों व सामरिक महत्व के निर्माण कार्यों के अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली-एनसीआर में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल-4 वाहनों पर बैन कर दिया गया है। इसके अलावा CAQM ने निर्देश दिए हैं कि अगर सरकार जरूरी समझे तो 5वीं क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूल जाने की बजाय ऑनलाइन क्लास के प्रावधान पर फैसला ले सकती है।

Photo- Social Media

जानिए किस इलाके में कितना AQI?

जिन क्षेत्रों में AQI 400 के स्तर को पार कर गया है उनमें आनंद विहार (450), बवाना (452), बुरारी क्रॉसिंग (408), द्वारका सेक्टर 8 (445), जहांगीरपुरी (433), मुंडका (460), एनएसआईटी द्वारका (406), नजफगढ़ (414), नरेला (433), नेहरू नगर (400), न्यू मोती बाग (423), ओखला फेज 2 (415), पटपड़गंज (412), पंजाबी बाग (445), आर के पुरम (417), रोहिणी ( 454), शादीपुर (407) और वजीरपुर (435)।

ये भी पढ़ें: World Cup 2023 IND vs SL Highlights:भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हराकर, दर्ज की वर्ल्ड कप में सातवीं जीत

आइए जानते हैं कैसे मापी जाती है हवा की गुणवत्ता?-

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा‘, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक‘, 101 से 200 को ‘मध्यम‘, 201 से 300 को ‘खराब‘, 301 से 400 को ‘बहुत खराब‘ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को बड़ा ‘गंभीर‘ माना जाता है।

जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?-

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में हल्का कोहरा छाया रहेगा। आज यानी गुरुवार की बात करें तो पूरे दिल्ली-एनसीआर जहरीले धुएं की चपेट में आ गया है। गुरुवार दोपहर को नोएडा देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया क्योंकि हल्की हवा के कारण आनंद विहार में AQI नीचे आ गया। दोपहर 12 बजे नोएडा में AQI 695 दर्ज किया गया, इसके बाद दिल्ली के पूसा रोड पर 678 और जहांगीरपुरी में 669 दर्ज किया गया।

Photo- Social Media

और इस कारण से हो गई हवा की गुणवत्ता खराब-

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हवा की गुणवत्ता खराब होने का मुख्य कारण पंजाब में पराली जलाना है, जो पिछले 24 घंटों में बढ़कर 1900 से अधिक घटनाएं हो गई हैं। मौसम विभाग के ही एक अधिकारी ने कहा, बारिश नहीं होने के कारण, आने वाले दिनों में स्थिति वैसी ही रहने या और खराब होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: CM Kejriwal News: आप नेताओं के बाद अब केजरीवाल ने भी जताई अपनी गिरफ्तारी की आशंका, कहा- चुनाव नतीजे तक हो सकता है मुझे जेल में डाल दिया जाए

और शुरू हो गई राजनीति-

देश की राजधानी में AQI का स्तर बढ़ने के साथ ही राजनीति भी गरमाने लगी है। इस मुद्दे पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है क्योंकि भाजपा और कांग्रेस दोनों वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को घेर रही हैं। दिल्ली भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, आप सरकार ने दिल्लीवासियों को ऐसी जहरीली हवा में सांस लेने के लिए छोड़ दिया है। पंजाब में पराली जलाना दिल्ली में प्रदूषण का प्रमुख कारण बना हुआ है। पंजाब में आप सरकार बनने से पहले, सीएम केजरीवाल राज्य को दोषी मानते थे, लेकिन अब पंजाब को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं है। बताते चलें कि ‘पंजाब में पराली जलाने का हवा की गुणवत्ता खराब होने में 52 प्रतिशत से ज्यादा योगदान है।

इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली पुलिस पर ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ‘ अभियान रोकने का आरोप लगाया। एक ओर देश की राजधानी में सांस लेना मुश्किल हो रहा है तो वहीं इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story