PPF, NSC, सुकन्या में लगायें है पैसा तो सावधान, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें 10 बेसिस अंक यानी 0.10 फीसदी तक कम हो सकती हैं। यह कटौती अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए लागू होगी।

Published by Shivakant Shukla Published: September 29, 2019 | 12:40 pm
Modified: September 29, 2019 | 5:59 pm

नई दिल्ली: अगर आपने सुकन्या, PPF, NSC जैसे छोटी बचत योजनाओं में पैसा लगायें हैं तो ये जरूरी खबर आपके लिए है। केंद्र सरकार एनएससी और पीपीएफ समेत सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों पर 30 सितंबर तक बड़ा फैसला लेने जा रही है।

ये भी पढ़ें— मन की बात: पीएम मोदी ने आज देशवासियों से इन मुद्दों पर की बात

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें 10 बेसिस अंक यानी 0.10 फीसदी तक कम हो सकती हैं। यह कटौती अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए लागू होगी।

सरकार के पास है ये अधिकार

बता दें कि छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की समय-समय पर समीक्षा की जाती है। सरकार छोटी बचत योजनाओं यानी की ब्याज दरें हर तिमाही आधार होती है। यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब इसमें बदलाव करे। यहां आपको ये भी बता दें कि यह जरूरी नहीं कि सरकार हर तिमाही बदलाव करे।

ये भी पढ़ें— 12वीं पास हैं तो तुरंत करें यहां आवेदन, आज है आखिरी मौका

कम हो सकती ब्याज दरें-

अंग्रेजी की बिजनेस वेबसाइट लाइवमिंट में छपी खबर के मुताबिक, मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर के लिए PPF, NSC, KVP की ब्याज दरों में कटौती हो सकती है। बताते चलें कि जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए सरकार पहले ही पीपीएफ और दूसरी छोटी बचत योजना पर 0.10 फीसदी कटौती कर चुकी है।

ये हैं मौजूदा ब्याज दरें

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर : 8.4%
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ब्याज दर : 8.6%
किसान विकास पत्र (KVP) ब्याज दर : 7.6%

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) ब्याज दरें: 7.9 फीसदी
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) ब्याज दरें: 7.9 फीसदी

ये भी पढ़ें— बैंक में नहीं सुरक्षित आपका पैसा! अंजान हैं आप भी RBI के इन नियमों से