×

अलर्ट रहें किसान: आने वाली है अगली किश्त, Kisan Samman Nidhi में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत हर वर्ष लाभार्थियों को छह हजार रुपए की सहायता दी जाती है।

raghvendra
Published on: 9 March 2021 8:06 AM GMT
अलर्ट रहें किसान: आने वाली है अगली किश्त, Kisan Samman Nidhi में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
X
फोटो— सोशल मीडिया

नई दिल्ली। किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत हर वर्ष लाभार्थियों को छह हजार रुपए की सहायता दी जाती है। बावजूद इसके कई किसान ऐसे हैं जो जानकारी के अभाव में इस योजना का लाभ पाने से आज भी वंचित हैं। जबकि इस योजना का लाभार्थी बनने की प्रक्रिया बेहद आसान है। वहीं इस योजना की खास बात यह है कि इसकी रकम सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाती है। 4 महीने के अंतराल पर सरकार पात्र किसानों के खातों में दो—दो हजार रुपए भेजती है।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

चालू वित्त वर्ष की तीन किश्ते लाभार्थी किसानों को मिल चुकी है। माना जा रहा है कि होली के करीब सम्मान निधि की अगली किश्त किसानों के खातों में डाली जा सकती है। ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि जो पात्र किसान है और वह इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं, समय रहते अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया को काफी सरल बनाया गया है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पंचायत सचिव, लेखपाल या फिर कॉमन सर्विस सेंटर से आवेदन किया जा सकता है। इतना ही नहीं आप घर बैठे खुद भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु: AIADMK-BJP गठबंधन से DMDK हुई बाहर, सीटों के बंटवारे को लेकर नाराजगी

इसके लिए आपको PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद Farmers Corner पर जाएं। यहां New Farmer Registration पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करा लें।

बड़े पैमाने पर सामने आई धांधली

गौरतलब है कि इतने दिनों के बावजूद भी जहां एक तरफ पात्र किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने से वंचित है, वहीं सैकड़ों ऐसे हैं जो अपात्र होते हुए भी इसका लाभ ले रहे हैं। देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां बड़े पैमाने पर इस योजना में धांधली की बात सामने आ रही है। गलत तरीके से योजना का लाभ लेने वालों से रिकवरी करने की तैयारी चल रही है।

इसे भी पढ़ें: मौसम मचाएगा कहर: तेजी से शुरू हुई बर्फबारी, इन राज्यों में बारिश के आसार

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story