×

बहरीन में पीएम मोदी बोले- मैं गहरा दर्द दबाए बैठा हूं, मेरा दोस्त अरुण चला गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के दो चरण पूरे करने के बाद शनिवार को यूएई से बहरीन पहुंच गए हैं। बहरीन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 24 Aug 2019 3:56 PM GMT

बहरीन में पीएम मोदी बोले- मैं गहरा दर्द दबाए बैठा हूं, मेरा दोस्त अरुण चला गया
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के दो चरण पूरे करने के बाद शनिवार को यूएई से बहरीन पहुंच गए हैं। बहरीन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया।

पीएम मोदी ने बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को बढ़ावा देने के लिए अपनी सहमति जताई।

बहरीन की धरती से पीएम मोदी ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज मेरे भीतर एक गहरा दर्द छुपा हुआ है, मैं इतना दूर हूं और मेरा दोस्त अरुण चला गया।

पीएम मोदी ने अगस्त महीने का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले बहन सुषमा चली गईं थी, आज साथ चलने वाला दोस्त चला गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर रैंकिंग में भारत आगे बढ़ रहा है। दुनियाभर में देश की प्रतिभा का जौहर दिखाई दे रहा है, भारत के स्पेस मिशन की दुनिया में चर्चा हो रही है। भारत के चंद्रयान मिशन से दुनिया हैरान है। चंद्रयान 7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।

भीम ऐप और यूपीआई ने भारत में बैंकिंग को आसान कर दिया है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भीम ऐप, यूपीआई और जनधन खाते जैसी सुविधाओं ने भारत में बैंकिंग को आसान कर दिया है। भारत के डिजिटल लेन-देन की पूरी दुनिया में चर्चा है. रुपे कार्ड को दुनियाभर के बैंक और सेलर्स स्वीकार कर रहे हैं।

दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं, आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं। भारत के इसी विश्वास के बल पर सरकार नई सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटी है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है। दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में है। भारत में अधिकतर सर्विसेज की डिलिवरी डिजिटली हो, इसकी लगातार कोशिश की जा रही है।

जन्माष्टमी की बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जन्माष्टमी का पवित्र पर्व है। विश्वभर में फैले भारतीय समुदाय को भी मेरी तरफ से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की अनेक शुभकामनाएं।

पीएम मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि गल्फ क्षेत्र में इस अवसर पर कृष्ण कथा सुनाने की परंपरा आज भी है।भारतीयों का कृष्ण भगवान के प्रति विशेष प्रेम है।

ये भी पढ़ें...मोदी और शाह ने असंभव को संभव कर दिखाया अरुण जेटली का आखिरी ब्लाग

बहरीन में बसे भारतीयों से मिलना मेरा मकसद: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरा मकसद पांच हजार साल पुराने रिश्तों को ताजगी देना है। पीएम मोदी ने कहा कि बहरीन में बसे भारतीयों से मिलना मेरा मकसद है, मैं बहरीन में भारतीय समुदाय को न्यू इंडिया के लिए आमंत्रित करने आया हूं। उन्होंने कहा कि बहरीन से हमारे पुराने व्यापारिक संबंध रहे हैं।

स्वागत से ऐसा लग रहा है जैसे भारत में ही हूं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आपका प्यार पाकर अभिभूत हूं, स्वागत से ऐसा लग रहा है कि मैं भारत में ही हूं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम के रूप में बहरीन आने का मौका मिला।भारत की विविधता की उसकी शक्ति है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यूएई दौरा पूरा करने के बाद बहरीन के मनामा पहुंचे। वे बहरीन जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं।

ये भी पढ़ें...अटल जी के निधन के एक साल के दौरान बीजेपी ने कई दिग्गज नेताओं को खोया: जावड़ेकर

प्रिंस खलीफा बिन ने किया वेलकम

बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा एयरपोर्ट पर मोदी को लेने पहुंचे। इसके बाद अल-गुदाइबिया पैलेस में मोदी का सेरेमोनियल वेलकम किया गया।

इससे पहले यूएई से रवाना होने के वक्त क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद खुद मोदी को छोड़ने पहुंचे थे। मोदी मनामा में किंग हमद बिन इसा अल खलीफा से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे।

इसके बाद वे बहरीन में मौजूद खाड़ी के सबसे पुराने श्रीनाथजी हिंदू मंदिर के पुनर्निर्माण कार्यों को भी देखेंगे। एनएसए अजीत डोवाल दौरे पर मोदी के साथ हैं।

मोदी ने यूएई में रुपे कार्ड लॉन्च किया

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यं ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से सम्मानित किया।

मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से भी नवाजे जाने की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसका मकसद भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है।

यह सम्मान दुबई के संस्थापक शेख जाएद बिन सुल्तान अल नाह्यां के नाम पर रखा गया है। मोदी ने शनिवार को रूपे कार्ड भी जारी कर दिया।

उन्होंने यहां व्यापारी वर्ग से मुलाकात की और उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीतिगत ढांचा भारत को निवेश के लिए आकर्षक बाजार बनाता है।

ये भी पढ़ें...पीओके से बड़ा खुलासा, भारत को दहलाने के लिए पाक ने रची ये खौफनाक साजिश

पीएम मोदी ने रूपे कार्ड से छप्पन भोग से लड्डू खरीदे

यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में रूपे कार्ड के लॉन्च के दौरान कहा कि मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रूपे कार्ड की शुरुआत की गई। यूएई में अगले हफ्ते से प्रमुख दुकानों या मॉलों में इसे स्वीकार किया जाएगा।

मोदी ने अपने रूपे कार्ड का उपयोग कर लॉन्च के दौरान यहां लगाए गए एक दुकान छप्पन भोग से लड्डू खरीदे। छप्पन भोग के मालिक और प्रबंध निदेशक विनय वर्मा ने खलीज टाइम्स को बताया कि कार्ड का उपयोग कर उन्होंने एक किलोग्राम मोतीचूर के लड्डू खरीदे।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story