×

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के रण में भिड़े प्रियंका गांधी और असम सीएम सरमा, धर्म की राजनीति करने के मुद्दे पर छिड़ा घमासान

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में दोनों ही दलों के स्टार प्रचारकों की ताबड़तोड़ रैलियां हो रही हैं, जिनमें एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Nov 2023 3:43 AM GMT
Priyanka Gandhi and himanta biswa sarma
X

Priyanka Gandhi and himanta biswa sarma  (photo: social media )

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव संपन्न होने के बाद अब कांग्रेस-बीजेपी दोनों ही सियासी दलों का फोकस राजस्थान और तेलंगाना पर है। राजस्थान में दोनों ही दलों के स्टार प्रचारकों की ताबड़तोड़ रैलियां हो रही हैं, जिनमें एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा जा रहा है। कांग्रेस की ओर से जहां प्रियंका गांधी हैं, तो वहीं बीजेपी की ओर से असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने मोर्चा संभाल रखा है।

राजस्थान में विपक्ष में बैठी भाजपा लगातार अपने कैंपेन में अयोध्या मे बन रहे भव्य राम मंदिर और बीते पांच साल में हुए सांप्रदायिक घटनाओं का जिक्र कर कांग्रेस पर हमले कर रही है। दिल्ली के बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी जैसी नेता चुनाव में पाकिस्तान को घसीटकर धार्मिक ध्रूवीकरण की पूरी कोशिश कर रहे हैं। शुक्रवार को प्रियंका गांधी ने राजस्थान में अपनी चुनावी रैलियों में जनता से बीजेपी की धर्म की राजनीति से सावधान रहने को कहा। जिस पर असम के मुख्यमंत्री ने पलटवार किया है।

Rajasthan Election 2023: प्रियंका गांधी ने मंच से गायत्री मंत्र का किया जाप, जनता को बीजेपी से सतर्क रहने की अपील की

क्या कहा था प्रियंका ने ?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को उदयपुर संभाग के सागवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। सागवाड़ा में उन्होंने मंच से ही गायत्री मंत्र का जाप किया और कहा कि उन्हें यह मंत्र उनकी दादी इंदिरा गांधी ने सिखाया था। जिसे मैंने अपने बच्चों को सिखाया। इंदिरा गांधी और कांग्रेस पार्टी के लिए देश की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म माना जाता है। मगर सरकार बदलने के साथ जब-जब बीजेपी सत्ता आई है, तो धर्म के नाम पर राजनीति हुई है। आज फिर वही हो रहा है। धर्म के नाम पर लोगों को उकसाया जा रहा है। आपको सावधान होना पड़ेगा।

वहीं, चित्तौड़गढ़ में कांग्रेस नेत्री ने कहा, सभी धर्म अच्छी बात ही सिखाते हैं। फिर आप लोग सोचो की ये धर्म पर राजनीति क्यों ? क्यों ये लोग धर्म के नाम पर आपकी भावनाओं के साथ खेलते हैं ? ये लोग आपका ध्यान भटकाना चाहते हैं। आप सोचो कोई नेता चुनाव के समय ही आपके पास आकर धर्म की बात क्यों कर रहा है। ये धर्म की बात करके आपसे अपना स्वार्थ साधना चाहते हैं।

Rajasthan Election 2023: राहुल ने अडानी को लेकर फिर पीएम मोदी को घेरा, कहा-प्रधानमंत्री की गारंटी का मतलब अडानी की गारंटी


असम सीएम का प्रियंका गांधी पर पलटवार

राजस्थान में इन दिनों धुंआधार चुनाव प्रचार कर रहे असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने प्रियंका गांधी के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा, अगर मैं भारत में हिंदू के लिए दो शब्द नहीं बोलूंगा तो क्या बाबर और औरंगज़ेब के लिए बोलूंगा? भारत में हिंदू के हित का मतलब क्या है? हिंदू कहता है कि पूरा विश्व मेरा कुटुम्ब है। अगर आप ऐसी संस्कृति का जयगान नहीं करोगे तो किसका जयगान करोगे? आप प्रियंका गांधी को बोलिए कि जब तक हमारी सांस रहेगी तब तक हम हिंदुओं का जयगान करेंगे।


Rajasthan Election 2023: ‘चुनाव बाद देश में लड्डू बंटने चाहिए या फिर लाहौर में’, बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी का विवादित बयान

कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर कांग्रेस को घेरा

शुक्रवार को राजस्थान की एक चुनावी जनसभा में असम सीएम ने दर्जी कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कुछ विशेष लोगों को किसने हिम्मत दी कि वे “सर तन से जुदा” नारे वाले वीडियो सोशल मीडिया पर डाले ? सीएम सरमा ने कहा कि बीजेपी शासित राज्य में किसी के पास ऐसा करने की हिम्मत नहीं है, अगर किसी ने किया तो हम पांच मिनट में हिसाब लेकर दिखा देंगे।

‘प्रदूषण की चिंता दिवाली के दिन ही क्यों’

असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि प्रदूषण की चिंता आखिर दिवाली के समय ही क्यों की जाती है। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हिंदू त्योहारों को बदनाम करने का आरोप लगाया। सरमा ने कहा कि कुछ लोगों को हिंदुओं के त्योहारों से काफी तकलीफ होती है। असम के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आज 500 साल की गुलामी के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है। किसी ने इसकी कल्पना तक नहीं की थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जब मौका मिला तो उन्होंने कर दिखाया।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story