×

पुलवामा शहीद की पत्नी सब्जी बेचने को मजबूर, सरकार ने नहीं पूरा किया वादा

पुलवामा आतंकी हमले में झारखंड के गुमला ज़िला रहने वाले सीआरपीएफ के जवान विजय सोरेंग ने भी जान गंवाई थी। घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। लिहाज़ा, सिमडेगा ज़िला में रहने वाली पत्नी विमला देवी सब्जी बेचकर घर-परिवार चला रही हैं।

Ashiki
Published on: 15 Feb 2021 4:13 PM GMT
पुलवामा शहीद की पत्नी सब्जी बेचने को मजबूर, सरकार ने नहीं पूरा किया वादा
X
पुलवामा शहीद की पत्नी सब्जी बेचने को मजबूर, सरकार ने नहीं पूरा किया वादा

रांची: पुलवामा आतंकी हमले में झारखंड के गुमला ज़िला रहने वाले सीआरपीएफ के जवान विजय सोरेंग ने भी जान गंवाई थी। शहादत के दो साल बाद भी घर वाले सरकारी सहयोग और विभिन्न संगठनों से मिलने वाली राशि का इंतज़ार कर रहे हैं। घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। लिहाज़ा, सिमडेगा ज़िला में रहने वाली पत्नी विमला देवी सब्जी बेचकर घर-परिवार चला रही हैं। खुद खेती करती हैं। सब्जी उगाती हैं और उसे बाज़ार में बेचती हैं। पेंशन से मिलने वाली राशि पर्याप्त नहीं होने के कारण विमला को बाज़ार में सब्जी बेचने को मजबूर होना पड़ा है। पति की शहादत को याद करने पहुंचे अधिकारियों से विमला ने सिंचाई की सुविधा मांगी है ताकि खेती अच्छी हो सके और आमदनी बढ़ सके।

ये भी पढ़ें: मिर्जापुर: नाबालिग दिव्यांग से रेप करने वाले को मिली ऐसी सजा, कांप जाएगी रूह

घर का अधूरा कार्य

शहीद विजय सोरेंग सिमडेगा से ही पुलवामा के लिए रवाना हुए थे। इस दौरान वापस लौटने पर घर की मरम्मत का काम पूरा कराने का वादा किया था। आतंकी हमले में जान गंवाने के बाद शहीद का घर आज भी मरम्मत के इंतज़ार में है। पत्नी पेंशन और अपनी कमाई से किसी तरह घर चला पाती हैं। ऐसे में घर का अधूरा काम पूरा करना मुश्किल हो गया है।

[video width="720" height="480" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/02/WhatsApp-Video-2021-02-15-at-21.51.45.mp4"][/video]

शहीद की पत्नी कहती हैं कि, आतंकी हमले के बाद कई संगठनों ने आर्थिक सहयोग का भरोसा दिलाया था लेकिन बाद में सब भूल गए। तत्कालीन सरकार ने भी 10 लाख की राशि देने का भरोसा दिलाया था लेकिन परिवार ने इसे अपर्याप्त बताते हुए लेने से इनकार कर दिया था।

अंबानी फाउंडेशन में पढ़ाई

शहीद विजय सोरेंग के चार बच्चे हैं। बरखा सोरेंग सबसे बड़ी बेटी हैं जो धीरूभाई अंबानी फाउंडेशन में रहकर पढ़ाई कर रही हैं। इस साल मैट्रिक की परीक्षा लिखेंगी। बाकी बच्चे घर में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। एक बच्ची निशक्त है जिनका इलाज सीआरपीएफ के द्वारा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: एक्सप्रेस-वे की जमीन के लिए आसान करेंगे प्रक्रिया: सतीश महाना

[video width="720" height="480" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/02/WhatsApp-Video-2021-02-15-at-21.52.12.mp4"][/video]

14 मार्च को राजभवन मार्च

देश के लिए जान देने वाले शहीदों को उनका हक़ दिलाने के लिए राष्ट्रीय युवा शक्ति आंदोलन करेगा। संगठन के अध्यक्ष उत्तम यादव ने कहा कि, आगामी 14 मार्च को राजभवन मार्च किया जाएगा। इस दौरान सरकार से शहीदों को उनका हक़ दिलाने के लिए उन्हे नींद से जगाया जाएगा। उन्होने कहा कि, देश की जनता शहीदों का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी। जो बहादुर सैनिक सीमा पर देश की रक्षा में लगे हैं उनके परिवार की देखभाल का ज़िम्मा हमें लेना होगा।

रिपोर्ट: शाहनवाज़

Ashiki

Ashiki

Next Story