×

PMC के बाद एक और बैंक ने किया करोड़ों का घोटाला, 1 लाख लोग प्रभावित

महाराष्ट्र में पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC) घोटाले के बाद अब महाराष्ट्र के एक और कोऑपरेटिव बैंक में करोड़ों रुपयों की अव्यवस्था का मामला सामने आया है।

Shreya
Published on: 9 Aug 2023 6:51 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2023 2:16 AM GMT)
PMC के बाद एक और बैंक ने किया करोड़ों का घोटाला, 1 लाख लोग प्रभावित
X
PMC के बाद एक और बैंक ने किया करोड़ो का घोटाला, 1 लाख लोग प्रभावित

पुणे: महाराष्ट्र में पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC) घोटाले के बाद अब महाराष्ट्र के एक और कोऑपरेटिव बैंक में करोड़ों रुपयों की अव्यवस्था का मामला सामने आया है। पुणे मुख्यालय वाले शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक लिमिटेड के कार्य प्रणाली में गंभीर अव्यवस्था पाई जाने के बाद निदेशक मंडल को महाराष्ट्र सरकार के सहकारिता विभान नें बर्खास्त कर दिया है। साथ ही बैंक के कामकाज को देखने के लिए प्रशासक की नियुक्ति भी कर दी गई है। जांच में खुलासा हुआ है कि बैंक ने 300 करोड़ रुपये के फर्जी लोन बांटे हैं। इस बैंक के ग्राहक अपना पैसा ही बैंक से नहीं निकाल पा रहे हैं।

RBI द्वारा किए गए जांच-पड़ताल में हुआ खुलासा-

करोड़ों रुपये की वित्तीय अव्यवस्था के बाद बैंक के करीब 1 लाख ग्राहकों के प्रभावित होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, इस कोऑपरेटिव बैंक के प्रमोटर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र विधानपरिषद के सदस्य अनिल शिवाजीराव भोसले हैं। 9 अक्टूबर को सहकारिता आयुक्त सतीश सोनी ने एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा अप्रैल 2019 में किये गए एक विशेष जांच पड़ताल में बैंक के कार्य प्रणाली में कई गंभीर अव्यवस्था होने की बात सामने आई है।

यह भी पढ़ें: जापान: तूफान हागिबिस ने मचाई तबाही, 1 की मौत और 70 लोग हुए घायल

मौजूदा निदेशक मंडल को हटाया गया-

आदेश में कहा गया है कि RBI के साथ सलाह के बाद सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार और सहकारी आयुक्त ने बैंक के मौजूदा निदेशक मंडल को हटा दिया है। अब उसके स्थान पर उप-जिला रजिस्ट्रार नारायण आघव को प्रशासक नियुक्त किया गया है।

बैंक के ग्राहकों को हो रही परेशानी-

संकट ग्रस्त बैंकों के जमाकर्ताओं के मामलों को बढ़ाने वाले समूह के सदस्य मिहिर थाटे ने कहा कि शिवाजीराव भोंसले सहकारी बैंक के करीब 1 लाख ग्राहक बैंक से अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि, बैंक ने 300 रुपये का फर्जी लोन बांटा है, जिसकी वजह से ये संकट आ खड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Valmiki Jayanti: पुराना है कुरान-रामायण का कनेक्शन! जानिए क्या है खास

Shreya

Shreya

Next Story