×

कोरोना कंट्रोल में फिर नाइट कर्फ्यू का सहारा

नाइट कर्फ्यू में आमतौर पर रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक लोगों के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने-फिरने की मनाही होती है। कर्फ्यू का समय हर सरकार के अनुसार बदल भी जाता है। इससे लोगों की रात में आवाजाही पर रोक लगाई जाती है, ताकि रात में लोग इक्ट्ठा ना हो सके।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 7:18 AM GMT
कोरोना कंट्रोल में फिर नाइट कर्फ्यू का सहारा
X
कोरोना कंट्रोल में फिर नाइट कर्फ्यू का सहारा

नीलमणि लाल

नई दिल्ली। कोरोना के केस बढ़ते जाने से पंजाब, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कई जगह नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। सरकार का कहना है कि इसका मकसद रात को भीड़ कम करने और कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकना है। भारत में ही नहीं, कई देशों में कोरोना के मामलों को कंट्रोल करने के लिए नाइट कर्फ्यू का कदम उठाया गया है। इससे रात में होने वाली पार्टियों और समारोहों को नियंत्रण में किया जाता है।

कर्फ्यू का समय हर सरकार के अनुसार अलग-अलग

नाइट कर्फ्यू में आमतौर पर रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक लोगों के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने-फिरने की मनाही होती है। कर्फ्यू का समय हर सरकार के अनुसार बदल भी जाता है। इससे लोगों की रात में आवाजाही पर रोक लगाई जाती है, ताकि रात में लोग इक्ट्ठा ना हो सके। इससे लोग लंबे समय तक बाजारों में नहीं रहते हैं, बाजार जल्दी बंद हो जाते हैं, शादियों, समारोहों और पार्टियों पर नियंत्रण लगता है।

night curfew-2

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार वहां रात के कर्फ्यू का मकसद ये था कि अक्सर 20 से 50 साल तक के लोग रात में घूमते रहते हैं और मस्ती के लिए इकट्ठे होते हैं और इससे संक्रमण फैलने का ख़तरा रहता है। रात के कर्फ्यू से इस पर नियंत्रण किया जा सका है। होटल, पब, रेस्टोरेंट में भी लोग जमा नहीं हो रहे हैं, जहां कोरोना बढ़ने का खतरा बना रहता है।

ये भी देखें: लाशों के टुकड़े-टुकड़े: तेज रफ्तार में भिड़े कार और ट्रेलर, हादसे से कांप उठा राजस्थान

कर्फ्यू का मकसद लोगों को स्थिति की गंभीरता की चेतावनी देना

लेकिन कुछ जानकारों का कहना है कि रात के कर्फ्यू का मकसद लोगों को स्थिति की गंभीरता की चेतावनी देना है। सरकार का ये कदम लोगों को सामने सामने दिखाई देता है। लोगों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है कि कुछ गड़बड़ है तभी सख्ती की जा रही है। इसका नतीजा लोगों के सामान्य व्यव्हार में परिलक्षित होता है और लोग दिन में भी सामाजिक दूरी, मास्किंग जैसे उपाय अपनाने लगते हैं।

night curfew-4

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को ये मेसेज देना जरूरी है कि कोरोना के संक्रमण से सावधान रहें और इसके लिए रात का कर्फ्यू काफी असरदार तरीका है क्योंकि नागरिकों को ये लगने लगता है कि रात के बाद दिन में भी बंदी की नौबत आ सकती है सो सावधान हो जाना चाहिए।

ये भी देखें: चीन में रेतीले तूफान ने मचाई तबाही: 341 लोग लापता, चारों तरफ छाया अंधेरा

बहरहाल, ये सबके लिए चेतावनी है कि स्थिति की गंभीरता को समझें और अपने आप को तथा दूसरों को बचाए रखें। करना बस इतना है कि मास्किंग, सामाजिक दूरी, और हैण्ड वाशिंग को अत्यधिक महत्त्व दें। यदि वैक्सीनेशन हो गया है तब भी इन उपायों को अपनाये रखना होगा क्योंकि वैक्सीन आपको संक्रमित होने से नहीं रोकती है बल्कि गंभीर रूप से बीमार पड़ने से बचाती है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story