यदि आपको भूत प्रेत दिखते हैं या महसूस होते हैं तो इनसे बात करें

एकाकीपन में कई लोगों की कल्पनाशक्ति बढ़ गई और उन्हें अजीबोगरीब अनुभव होने लगे। जैसे मुंबई के कांदिवली में एक फ्लैट में अकेले रहने वाली 23 साल की लड़की अपने फ्लैट में अक्सर भूतों को देखने का दावा करती है।

Published by SK Gautam Published: January 20, 2021 | 12:26 pm
If you see or feel ghosts-5

यदि आपको भूत प्रेत दिखते हैं या महसूस होते हैं तो इनसे बात करें-(courtesy-social media)

रामकृष्ण वाजपेयी

COVID-19 महामारी के दौरान आइसोलेशन और क्वारंटाइन की अवधि लोगों को कई तरह के अनुभव दे रही है। कोई इसे एन्ज्वाय कर रहा है तो कोई ऊब रहा है। ऐसा भी हुआ है कि एकाकीपन में कई लोगों की कल्पनाशक्ति बढ़ गई और उन्हें अजीबोगरीब अनुभव होने लगे। जैसे मुंबई के कांदिवली में एक फ्लैट में अकेले रहने वाली 23 साल की लड़की अपने फ्लैट में अक्सर भूतों को देखने का दावा करती है। यह छात्रा एक माह से अधिक समय से क्वारंटाइन है।

पैरानार्मल हेल्पलाइन

भयभीत और परेशान, उसने भारत के पहले पैरानार्मल हेल्पलाइन नंबर को कॉल के लिए चुना और अपना अनुभव साझा किया। हेल्पलाइन नंबर को भारत के जाने-माने पैरानॉर्मल इंवेस्टिगेटर जे एलानी द्वारा चलाया जा रहा है। जब उन्होंने उसके मामले की जांच की, तो पाया कि छात्रा के मस्तिष्क में हॉरर फिल्मों, हॉरर सीरीज और पॉडकास्ट ने एक काल्पनिक चरित्र बनाने के लिए प्रेरित किया।

If you see or feel ghosts

जे एलानी को औसतन प्रतिदिन 8 से 10 कॉल प्राप्त हो रहे हैं, जिनमें से 90% मामले इसी तरह के हैं। अंध विश्वास और अंधविश्वास के मामलों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ रही है। अंध विश्वास और काले जादू के खिलाफ लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए, जे अलानी ने लगभग दो महीने पहले इस पैरानार्मल हेल्पलाइन नंबर को लॉन्च किया था और उन्हें रोजाना कई कॉल आ रहे हैं। उन्हें लोगों के विभिन्न कॉल प्राप्त होते रहे हैं जो किसी भूत को देखने का दावा करते हैं, कुछ असामान्य शोर सुनते हैं, या महसूस करते हैं कि कोई उन्हें लगातार देख रहा है।

असामान्य घटना का अनुभव

वह बताते हैं कि ज्यादातर मामलों में, उन्होंने पाया कि जो व्यक्ति ऐसी किसी भी असामान्य घटना का अनुभव करने का दावा करता है, वह इस लॉकिंग अवधि के दौरान डरावनी फिल्में और सीरीज देख रहा है। जे अलानी ने कहा कि उनकी दिनचर्या, पारिवारिक इतिहास, अतीत के आघात आदि के बारे में सवाल पूछने के बाद, मुझे और मेरे मनोवैज्ञानिकों की टीम को पता चला कि उनमें से एक काल्पनिक भूत बनाते हैं। वह बताते हैं कि उनकी टीम ने पिछले कई वर्षों में और 100 से अधिक प्रेतवाधित स्थानों की जांच की और 150 से अधिक असाधारण मामलों की देखभाल की।

‘द पैरानॉर्मल कंपनी’ से संबंधित असाधारण हेल्पलाइन नंबर 9999518600, लोगों को अंध विश्वास, अंधविश्वास, काले जादू, जादू टोना और समग्र अप्राकृतिक जागरूकता के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए मुफ्त सहायता प्रदान करती है।

ये भी देखें: ड्रग्स की रानी: मुंबई से हुई गिरफ्तार, ANC का एक्शन, नशे के धंधे को झटका

If you see or feel ghosts-2

कैसे लोगों को सहायता की जाती है-

जो लोग अपने आस-पास किसी भूत या किसी अन्य अपसामान्य घटना का सामना करने का दावा करते हैं। जिन लोगों को भूत, आत्माओं, काले जादू या अप्राकृतिक दुनिया से संबंधित किसी भी चीज़ के बारे में जानने के लिए संदेह या जिज्ञासा है जो लोग अपने घर, विला या फ्लैटों को प्रेतवाधित महसूस करते हैं और असामान्य घटनाओं का सामना कर रहे हैं। जे एलानी के अनुसार, “इस हेल्पलाइन नंबर के पीछे मुख्य उद्देश्य उन लोगों को वैज्ञानिक समाधान प्रदान करना है जो किसी भी असामान्य घटनाओं का सामना कर रहे हैं या पैरानार्मल दुनिया के बारे में जिनका कोई सवाल है। हम देखते हैं कि भारत में काले जादू और मंत्रमुग्धता का प्रचार और प्रसार खुले तौर पर होता है।

आमतौर पर लोग ज्ञान की कमी के कारण ऐसे बाबाओं, तांत्रिकों और ओझाओं के जाल में फंस जाते हैं। ” NCRB के आंकड़ों के अनुसार, भारत में वर्ष 2001 और 2014 के बीच 2290 लोगों की हत्याएं हुई हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं जिन पर आरोप था कि वह जादू टोना करती हैं। झारखंड डायन-शिकार की हत्याओं में सबसे ऊपर है। वर्ष 2016 में जादू टोना का आरोप लगने के बाद झारखंड में 27 महिलाओं को मारा गया था। झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना जैसे आदिवासी बहुल राज्य इससे सबसे अधिक प्रभावित हैं।

If you see or feel ghosts-4

ये भी देखें: नमन इस योद्धा को: लहूलुहान होकर भी जीत गए करम, नाकाम किए 8 भयानक हमले

 100 से अधिक प्रेतवाधित स्थानों की जांच

जे अलानी ने मसूरी में भानगढ़ किला, कुलधारा, लांबी देहर माइन्स आदि जैसे 100 से अधिक प्रेतवाधित स्थानों की जांच की है। जे अलानी के पॉडकास्ट ‘पैरानॉर्मल रियलिटी’ में गण, स्पॉटिफाई, आईट्यून्स, व्यंक आदि लोकप्रिय प्लेटफार्मों पर 12 मिलियन से अधिक बार सुना गया है। जे अलानी ने लोगों को काले जादू, जादू टोना और ऐसे बाबाओं, तांत्रिक और ओझा के जाल में फंसने से बचाने के लिए 1000 से अधिक स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करने के लिए अपसामान्य वास्तविकता और वास्तविक दुनिया के पीछे की वास्तविक सच्चाई के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App