Rahul Gandhi News: राहुल गांधी का तीखा हमला, संसद में किसको कहा मेघनाथ और कुंभकरण ?

Rahul Gandhi News: राहुल गांधी ने कहा कि आप पूरे देश में केरोसिन भेज रहे हो। मणिपुर में केरोसिन भेजकर चिंगारी लगा दी और अब वही काम हरियाणा में कर रहे हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि रावण सिर्फ दो लोगों की बात सुनता था मेघनाद और कुंभकर्ण।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 Aug 2023 9:54 AM GMT
Rahul Gandhi News: राहुल गांधी का तीखा हमला, संसद में किसको कहा मेघनाथ और कुंभकरण ?
X
Rahul Gandhi in Lok Sabha ( Photo - Social Media)

Rahul Gandhi News: संसद सदस्यता बहाल होने के बाद आज अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार के खिलाफ तीखा हमला बोला। राहुल गांधी आज इतना ज्यादा आक्रामक अंदाज में थे कि उन्होंने मोदी सरकार के देशद्रोही होने तक की बात कह डाली। उन्होंने कहा कि भारत हमारी जनता की आवाज है और आपने उस आवाज की हत्या की है। आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत माता की हत्या की है और आप देशद्रोही हो।

राहुल गांधी ने कहा कि आप पूरे देश में केरोसिन भेज रहे हो। मणिपुर में केरोसिन भेजकर चिंगारी लगा दी और अब वही काम हरियाणा में कर रहे हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि रावण सिर्फ दो लोगों की बात सुनता था मेघनाद और कुंभकर्ण। रावण की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सिर्फ दो लोगों अमित शाह और उद्योगपति गौतम अडानी की बात सुनते हैं।

मणिपुर न जाने पर प्रधानमंत्री मोदी को घेरा

राहुल गांधी के संबोधन के दौरान कई बार हंगामा हुआ। भारत माता की हत्या की बात कहे जाने पर सत्ता पक्ष की ओर से भारी हंगामा हुआ। यही कारण था कि राहुल गांधी के संबोधन के दौरान लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला को कई बार हस्तक्षेप करना पड़ा। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मणिपुर न जाने पर सवाल उठाए।
उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी मणिपुर नहीं जा सकते क्योंकि उन्होंने हिंदुस्तान की हत्या की है। आप भारत माता के रखवाले नहीं बल्कि हत्यारे हो। कांग्रेस नेता ने अपने मणिपुर दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ दिनों पूर्व में मणिपुर के दौरे पर गया था मगर प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है।

मणिपुर की महिलाओं ने बताया अपना दर्द

राहुल गांधी ने मणिपुर दौरे के दौरान विभिन्न कैंपों में महिलाओं से हुई बातचीत का भी संसद में जिक्र किया। उन्होंने बताया कि एक महिला ने उन्हें जानकारी दी कि उसके बेटे को उसके सामने ही गोली मार दी गई और रात भर वह बेटे की लाश के साथ पड़ी रही। मेरे पूछने पर दूसरी महिला दास्तां सुनाते हुए मेरे सामने ही बेहोश हो गई। राहुल ने कहा कि मैंने आपके सामने सिर्फ दो उदाहरण दिए हैं। सच्चाई तो यह है कि मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की गई है।

संबोधन के दौरान भाजपा सांसदों का हंगामा

राहुल गांधी की ओर से यह बात कहे जाने पर लोकसभा में भाजपा सांसदों ने हंगामा कर दिया। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने बीच में दखल देते हुए कहा कि राहुल गांधी ने बहुत ही गंभीर बात कही है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में सात दशक से अधिक समय तक कांग्रेस पार्टी का राज रहा है और राहुल गांधी को अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए। हालांकि भाजपा सांसदों के हंगामे के बावजूद राहुल गांधी ने अपना भाषण जारी रखा और मोदी सरकार पर लगातार निशाना साधते रहे।

भारत माता की हत्या की बात कहे जाने पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बीच में दखल देते हुए कहा भारत माता के संबंध में कोई भी ऐसी बात नहीं कही जानी चाहिए जो उचित न हो। स्पीकर के यह कहने पर राहुल गांधी ने जवाब भी दिया। उन्होंने कहा कि भारत माता मेरी भी माता है। सोनिया गांधी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि मेरी एक माता यहां बैठी हुई हैं और दूसरी भारत माता हैं।

सांसदी बहाल करने पर जताया आभार

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत सूफी संत जलालुद्दीन रूमी के संदेश के साथ की। उन्होंने कहा कि रूमी ने कहा है कि जो शब्द दिल से आते हैं,वे शब्द दिल में जाते हैं। इसीलिए मैं आज दिमाग से नहीं बल्कि दिल से बोलना चाह रहा हूं। उन्होंने भाषण की शुरुआत में ही गौतम अडानी का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर तंज भी कसा।
उन्होंने अपनी सांसदी बहाल करने के लिए लोकसभा स्पीकर के प्रति आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि पिछली बार अपने संबोधन के दौरान मैंने अडानी के मुद्दे का जोरदार तरीके से जिक्र किया था और इससे आपके सीनियर नेता को काफी कष्ट हुआ मगर अब की बार में अडानी मुद्दे पर नहीं बोलने वाला हूं।

सिर्फ शाह और अडानी की बात सुनते हैं मोदी

हालांकि राहुल गांधी के संबोधन के दौरान एक बार अडानी का जिक्र जरूर आया। उन्होंने कहा कि रावण भी बहुत बड़ा अहंकारी था और वह सिर्फ दो लोगों मेघनाद और कुंभकर्ण की बात ही सुना करता था। इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सिर्फ दो लोगों अमित शाह और उद्योगपति गौतम अडानी की बातें ही सुनते हैं। उन्होंने कहा की लंका को हनुमान ने नहीं जलाया बल्कि रावण के अहंकार ने जलाया। अहंकार के कारण ही रावण मारा भी गया।

भारत जोड़ो यात्रा का भी किया जिक्र

राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान अपनी भारत जोड़ो यात्रा का भी विस्तार से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मुझे देश को समझने में काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में मुझे यात्रा का मकसद नहीं पता था, लेकिन जल्द ही सारी बातें मुझे समझ में आने लगी। इस दौरान देश के विभिन्न वर्गों से जुड़े लोगों की समस्याएं जानने का भी मुझे मौका मिला है। इसी दौरान एक किसान ने मुझे जानकारी दी कि उसे बीमा का पैसा नहीं मिला है। किसान का कहना था कि पैसा देश के बड़े उद्योगपतियों ने हमसे छीन लिया। भाजपा सांसदों की टोकाटाकी के बीच राहुल गांधी ने यह भी कहा कि वे जल्द ही एक और यात्रा करने वाले हैं।

अपने पूरे संबोधन के दौरान राहुल गांधी काफी आक्रामक अंदाज में दिखे। बीच-बीच में भाजपा सांसदों के हंगामे के बावजूद वे उत्तेजित नहीं हुए और मोदी सरकार पर लगातार हमले का रुख जारी रखा। अविश्वास प्रस्ताव के जरिए राहुल गांधी ने मणिपुर के मुद्दे को लेकर मोदी सरकार को घेरने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। इससे कांग्रेस की मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मंशा भी पूरी होती हुई दिखी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story