×

Rahul Gandhi: ...तो क्या इस फॉर्मूले से राहुल गांधी को वापस मिलेगी लोकसभा सदस्यता?

Rahul Gandhi: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि वायनाड सीट पर उपचुनाव कराने की जल्दबाजी नहीं है। हम छह महीने का इंतजार करेंगे। कहा कि लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के बाद अपील करने के लिए राहुल गांधी के पास 30 दिनों का वक्त है। हम उनकी अपील पर अदालत के फैसले का इंतजार करेंगे।

Hariom Dwivedi
Published on: 29 March 2023 2:42 PM GMT (Updated on: 29 March 2023 2:49 PM GMT)
Rahul Gandhi: ...तो क्या इस फॉर्मूले से राहुल गांधी को वापस मिलेगी लोकसभा सदस्यता?
X
फाइल फोटो- राहुल गांधी

Rahul Gandhi: केरल हाईकोर्ट ने लक्षद्वीप से लोकसभा सांसद मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी है। हत्या के मामले में निचली अदालत ने उन्हें 10 साल के कैद की सजा सुनाई थी, जिसके चलते उनकी सदस्यता खत्म कर दी गई थी। फैसले के खिलाफ फैजल ने केरल हाईकोर्ट में अपील की थी। उच्च न्यायालय ने उनकी सजा पर रोक लगा दी थी। बुधवार को लोकसभा सचिवालय ने उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी है। इस फैसले के साथ ही चर्चा शुरू हो गई है कि क्या राहुल गांधी की भी लोकसभा सदस्यता बहाल हो सकती है?

'मोदी सरनेम' पर टिप्पणी मामले में सूरत की एक अदालत ने बीते दिनों राहुल गांधी को मानहानि का दोषी करार देते हुए उन्हें दो वर्ष के कारावास की सजा सुनाई थी। इसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। अब माना जा रहा है कि फैजल की तरह उनकी भी लोकसभा सदस्यता बहाल की जा सकती है, बशर्ते ऊपरी अदालत फैजल की तरह राहुल गांधी के हक में फैसला सुनाये। हालांकि, अब तक कांग्रेस या फिर राहुल गांधी की तरफ से इस मामले में ऊपरी अदालत का रुख नहीं किया गया है।

राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर?

बुधवार को चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए तारीख का एलान कर दिया है। इसके साथ ही रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव के लिए तारीखें घोषित कर दी हैं लेकिन राहुल गांधी की सदस्यता छिनने के बाद रिक्त हुई केरल की वायनाड सीट पर उपचुनाव का शेड्यूल नहीं घोषित किया है। राजनीतिक जानकार इसे राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर मान रहे हैं, क्योंकि अगर इस सीट पर उपचुनाव हो जाता तो राहुल गांधी के लिए सदस्यता बहाल कराने के लिए रास्ते लगभग बंद हो जाते।

बोले मुख्य निर्वाचन आयुक्त

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमें वायनाड सीट पर उपचुनाव कराने की जल्दबाजी नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के बाद अपील करने के लिए राहुल गांधी के पास 30 दिनों का वक्त है। हम उनकी अपील पर अदालत के फैसले का इंतजार करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 151 के तहत किसी भी रिक्त सीट पर चुनाव कराने के लिए छह महीने का वक्त होता है। हमें कोई जल्दबाजी नहीं है, हम इंतजार करेंगे।

राहुल गांधी ने खुद को बताया अयोग्य सांसद

राहुल गांधी या कांग्रेस की ओर से अभी तक ऊपरी अदालत का रुख नहीं किया गया है। और तो और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने अपना ट्विटर बायो यानी ट्वीटर पर अपने बारे में दी जाने वाली जानकारी में बदलाव कर लिया है। राहुल ने अपने ट्विटर बायो से सांसद शब्द हटा अयोग्य सांसद लिख दिया है।

कांग्रेस ने तैयार की याचिका

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी ने सूरत की अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका तैयार कर ली है। कांग्रेस के शीर्ष विधि सलाहकार पुनर्विचार याचिका पर काम कर रहे हैं। एक-दो दिन में सूरत की सत्र अदालत में अगले एक-दो दिन में इसे पेश किया जाएगा।

रविशंकर ने बताया अंदरूनी राजनीति

कांग्रेस की तरफ से अब तक अपील नहीं किये जाने को लेकर बीते दिनों प्रेसवार्ता में बीजेपी नेता रविशंकर ने निशाना साधा था। उन्होंने कहा था, "कांग्रेस में बड़े-बड़े वकील हैं। हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जाकर स्टे क्यों नहीं लिया? पवन खेड़ा के लिए जब 24 घंटे के अंदर स्टे लिया तो इनके मामले में क्यों नहीं? कांग्रेस सजा के खिलाफ ऊपरी अदालत क्यों नहीं गई? क्या कांग्रेस में कोई अंदरूनी राजनीति हो रही है? क्या राहुल गांधी को हटाने की साजिश चल रही है?

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story