×

ओबामा की किताब में राहुल का जिक्र, मचा सियासी बवाल, जानिए क्या लिखा इस बुक में

ओबामा ने अपने संस्मरण में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में भी लिखा है। उन्होंने अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में समानता बतायी है और दोनों को भावशून्य सच्चा और ईमानदार बताया है।

Newstrack
Published on: 13 Nov 2020 6:14 AM GMT
ओबामा की किताब में राहुल का जिक्र, मचा सियासी बवाल, जानिए क्या लिखा इस बुक में
X
ओबामा की किताब में राहुल का जिक्र, मचा सियासी बवाल, जानिए क्या लिखा इस बुक में

लखनऊ। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने संस्मरण "ए प्रामिस्ड लैंड" में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र किया है। ओबामा ने राहुल की कमजोरी का जिक्र करते हुए लिखा है कि राहुल को घबराहट से ग्रस्त बताते हुए लिखा है कि राहुल उस छात्र की तरह हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने के लिए तो उत्सुक है, लेकिन विषय विशेषज्ञ होने के मामले में उनमे योग्यता या जुनून की कमी है। ओबामा आखिरी बार दिसंबर 2015 में भारत आए थे, तब राहुल गांधी ने उनसे मुलाकात के बाद ट्वीट कर कहा था कि ओबामा से मुलाकात शानदार रही।

नवंबर 2009 में पत्नी मिशेल के साथ भारत दौर पर आए थे

ओबामा ने अपने संस्मरण में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में भी लिखा है। उन्होंने अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में समानता बतायी है और दोनों को भावशून्य सच्चा और ईमानदार बताया है। मनमोहन सिंह के कार्यकाल वाली संप्रग सरकार के समय नवंबर 2009 में ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल भारत दौर पर आए थे, तब मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरुशरण कौर ने ओबामा परिवार के लिए डिनर भी रखा था।

rahul gandhi-manmohan singh ओबामा की किताब में राहुल का जिक्र, मचा सियासी बवाल, जानिए क्या लिखा इस बुक में

महिलाओं की खूबसूरती की चर्चा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संस्मरण में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबंध में लिखा है कि हमने चार्ली क्रिस्ट और राहम इमैनुएल जैसे पुरुषों की हैंडसमनेस की बात की, लेकिन महिलाओं की खूबसूरती की चर्चा नहीं की। सिवाय एक या दो मामलों के, जैसे कि सोनिया गांधी।

ये भी देखें: नीतीश कुमार बने बिहार के मुख्यमंत्री, तो रचेंगे ये नया इतिहास

ब्लादिमिर पुतिन चालाक बॉस-बराक

बराक ओबामा ने अपने संस्मरण में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन को शारीरिक रूप से साधारण लेकिन चालाक बास बताया है तो हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन को सज्जन, ईमानदार और वफादार बताते हुए लिखा है कि अगर बाइडेन को लगे कि उन्हें तवज्जो नहीं मिल रही, तो वे गुस्सा हो सकते हैं, उनका यह ऐसी गुण किसी युवा से डील करते वक्त माहौल बिगाड़ सकती है।

मोदी में भारत की तरक्की की जोश और संभावनाएं

इससे पहले बराक ओबामा बतौर अमेरिका के राष्ट्रपति वर्ष 2015 में टाइम मैग्जीन द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल करने पर भारत का रिफॉर्मर-इन-चीफ बताया था। ओबामा ने लिखा था कि गरीबी से लेकर प्रधानमंत्री तक का उनका सफर ऐसा है जिसमें भारत की तरक्की का जोश और संभावनाएं नजर आती हैं।

bladimir-pm modi ओबामा की किताब में राहुल का जिक्र, मचा सियासी बवाल, जानिए क्या लिखा इस बुक में

ये भी देखें: नरक जाने से बचना है तो आज अवश्य करें ये उपाय मिलेगी मुक्ति

राहुल गांधी के जिक्र से सोशल मीडिया में नाराजगी

बता दें कि बराक ओबामा, अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति थे। वह लगातार दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। अब वह एक बार फिर अपनी 768 पेज की अपनी संस्मरण पुस्तक "ए प्रामिस्ड लैंड" के कारण चर्चा में है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसके कुछ हिस्सों का रिव्यू प्रकाशित किया है, ये पुस्तक आगामी 17 नवंबर को रिलीज होगी।

ट्विटर पर #माफ़ी_मांग_ओबामा हैशटैग ट्रेंड कर रहा है

उनकी इस पुस्तक को लेकर सोशल मीडिया पर घमासान मचा हुआ है। ओबामा का अपने संस्मरण में राहुल गांधी का जिस तरह से जिक्र किया गया है उससे भारत में सोशल मीडिया यूजर्स नाराज दिख रहे है। ट्विटर पर #माफ़ी_मांग_ओबामा हैशटैग काफी ट्रेंड कर रहा है। सोशल मीडिया पर लोग ओबामा की निंदा कर रहे है तो कुछ लोग राहुल गांधी पर तंज भी कस रहे हैं।

ये भी देखें: शेर ए पंजाबः जिसने हिन्दुओं को दिलाया सम्मान, सोने का था खजाना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story