×

Digvijay Singh ने उठाया कठेरिया का मुद्दा, स्पीकर से पूछा राहुल की सांसदी 24 घंटे में छीनी, भाजपा सांसद पर कब फैसला

Digvijay Singh: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने लोकसभा के स्पीकर के सामने इटावा के भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने के 24 घंटे के भीतर ही उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई थी।

Anshuman Tiwari
Published on: 6 Aug 2023 5:43 AM GMT
Digvijay Singh ने उठाया कठेरिया का मुद्दा, स्पीकर से पूछा राहुल की सांसदी 24 घंटे में छीनी, भाजपा सांसद पर कब फैसला
X
Rahul Gandhi Disqualified Within 24 Hours Says Digvijay Singh

Digvijay Singh: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने लोकसभा के स्पीकर के सामने इटावा के भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने के 24 घंटे के भीतर ही उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई थी। अब यह देखने वाली बात होगी कि लोकसभा के स्पीकर भाजपा सांसद कठेरिया को सजा सुनाए जाने के बाद उनकी संसद सदस्यता रद्द किए जाने का फैसला कब लेते हैं।

भाजपा सांसद कठेरिया को दो साल की सजा

इटावा से भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को 12 साल पुराने मारपीट व बलवा के मामले में शनिवार को दो साल की सजा सुनाई गई थी। विशेष एमपी-एमएलए कोर्ट ने कठेरिया पर 50 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया। कठेरिया के खिलाफ 2011 में आगरा में टोरंट पावर लिमिटेड के कर्मचारियों की पिटाई के मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी। उस समय कठेरिया आगरा से सांसद थे।

फिलहाल कठेरिया को इस मामले में जमानत मिल गई है और कठेरिया ने ऊपरी अदालत में अपील करने की बात कही है। अगर ऊपरी अदालत की ओर से सजा पर रोक नहीं लगी तो पूर्व केंद्रीय मंत्री कठेरिया की संसद सदस्यता जानी तय मानी जा रही है।
मोदी सरनेम केस में सूरत की एक कोर्ट से दो साल की सजा मिलने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सांसदी चली गई थी। राहुल गांधी को गत 23 मार्च को सजा

सुनाए जाने के अगले दिन ही उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई थी। अब कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी का मामला उठाते हुए कठेरिया के मुद्दे पर स्पीकर से सवाल पूछा है।

दिग्विजय ने स्पीकर से पूछा सवाल

दिग्विजय सिंह ने लोकसभा के स्पीकर के सामने कठेरिया का मुद्दा उठाते हुए कहा कि भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को भी अदालत की ओर से दो साल की सजा सुनाई गई है। राहुल गांधी के मामले में लोकसभा स्पीकर की ओर से काफी तेजी दिखाई गई थी। सजा सुनाए जाने के 24 घंटे के भीतर उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई थी। अब यह देखने वाली बात होगी कि कठेरिया की सांसदी रद्द की जाती है या नहीं। उन्होंने कहा कि सबकी नजर इस बात पर है कि लोकसभा अध्यक्ष इस मामले में कितनी निष्पक्षता के साथ फैसला लेते हैं।
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी नजर इस बात पर भी है कि राहुल गांधी की सांसदी बहाल करने की दिशा में कब कदम उठाया जाता है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राहुल गांधी के संबंध में बड़ा फैसला सुनाया था मगर अभी तक उनकी संसद सदस्यता बहाल करने की दिशा में कदम नहीं उठाया गया।

कठेरिया के मामले में कांग्रेस हमलावर मुद्रा में

भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को सजा सुनाए जाने के बाद अब कांग्रेस हमलावर मुद्रा में दिख रही है। पार्टी की ओर से इस मामले को राहुल गांधी के मामले के साथ जोड़कर उठाया जा रहा है। अभी तक लोकसभा स्पीकर या सचिवालय की ओर से राहुल गांधी की सांसदी बहाल करने के संबंध में कोई बयान नहीं जारी किया गया है। स्पीकर ओम बिरला ने कहा है कि कोर्ट के कागजात मिलने के बाद इस बाबत फैसला लिया जाएगा।
सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरनेम केस में शुक्रवार को राहुल गांधी की दोष सिद्धि पर रोक लगा दी थी। शीर्ष कोर्ट के फैसले के बाद अब राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल होने का रास्ता साफ हो गया है। अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई है कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले राहुल गांधी की सांसदी बहाल होती है या नहीं। कांग्रेस ने जोर शोर से यह मुद्दा उठाकर सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story