×

रेल बजट पर एलानः जानें सीतारमण देंगी कितनी राहत, ये हैं उम्मीदें

आज 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करने वालीं हैं। उम्मीद की जा रही है कि किसानों को प्राथमिकता देने का दावा करने वाली मोदी सरकार इस बजट के सहारे किसान रेल और कृषि उड़ान योजना पर ख़र्च सम्बंधित बड़ा ऐलान कर सकती है।

Monika
Published on: 1 Feb 2021 5:44 AM GMT
रेल बजट पर एलानः जानें सीतारमण देंगी कितनी राहत, ये हैं उम्मीदें
X
Rail Budget 2021: किसान रेल से बढ़ सकती है किसानों की आय, हो सकती है ये बड़ी घोषणा

नई दिल्ली: आज 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करने वालीं हैं। मोदी सरकार के कार्यकाल में तीसरी बार बजट पेश होने जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि किसानों को प्राथमिकता देने का दावा करने वाली मोदी सरकार इस बजट के सहारे किसान रेल और कृषि उड़ान योजना पर ख़र्च सम्बंधित बड़ा ऐलान कर सकती है ।

किसान रेल और कृषि उड़ान योजना

कोरोना महामारी के चलते इस बार संकटों का पहाड़ टूट पड़ा था। ऐसे में किसान रेल और कृषि उड़ान योजना को बढ़ावा देकर किसानों को ज्यादा से ज्यादा फसल की कीमत दिलाने की कोशिश होगी। साल 2017 से पहले रेल बजट को आम बजट में पेश नहीं किया जाता था।

किसानों को लाभ पहुचे इसके लिए सरकार ने पिछली बार बजट में ‘किसान रेल’ की घोषणा की थी, जिसके तहत अबतक देशभर में 18 रूट पर इसकी शुरुआत की जा चुकी है। कोरोना काल में रेलवे के साथ ही किसान को भी खासा नुकसान हुआ था। मौजूदा परिस्थितियों को देखकर और किसान ट्रेनों की बात बजट में हो सकती है।

50 फीसदी की छूट

पिछले 7 अगस्त को देवलाली (महाराष्ट्र) और दानापुर (बिहार) के बीच पहली किसान रेल चलाई गई थी। इसके तहत दूध, मीत और मचली सहित जल्दी खराब होने वाले खाद्य पदार्थ और कृषि उत्पादों की ढुलाई की जाती है। इस किसान रेल के जरिए किसानों को फल और सब्जियों के परिवहन पर 50 फीसदी की छूट दी जाती है।

राजस्व बढ़ाने के लिए ज़रूरी..

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के कुछ हिस्से इस साल शुरू होंगे। इससे माल ढुलाई को मजबूती मिलेगी। माल ढुलाई पर भी फोकस करना है। यह मल्टी-कमोडिटी, मल्टी-कंसाइनर/कंसाइनी, मल्टी-लोडिंग/अनलोडिंग परिवहन सेवा है, जिसका उद्देश्य किसानों को बड़े स्तर पर बाजार उपलब्ध कराना है। बता दें , किसान रेल सेवा का मुख्य उद्देश्य उत्पादन केंद्रों और उपभोक्ता केंद्रों से कृषि क्षेत्र की आय को बढ़ाना है।

ये भी पढ़ें : 10 मौतों से कांपा देश: सुबह-सुबह ओडिशा से आई बुरी खबर, निकाली जा रही लाशें

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story