×

रेलवे का बड़ा बयान: स्पेशल ट्रेन पर कही ये बात, आज चली है एक ट्रेन

रेलवे की ओर से कहा अगया कि आज तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार लिंगमपल्ली से हटिया तक एक एक विशेष ट्रेन चलाई गई।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 May 2020 8:14 AM GMT
रेलवे का बड़ा बयान: स्पेशल ट्रेन पर कही ये बात, आज चली है एक ट्रेन
X

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरा देश 3 मई तक लॉकडाउन है। लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या नहीं अभी इसके बारे में कुछ भी साफ नहीं है। ऐसे में बाहर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का सरकार फैसला किया है। जिसके लिए सरकार ने रेल सेवा शुरू की है। जिसके तहत सबसे पहले तेलंगाना से झारखंड तक 1200 लोगों को भेजा गया। लेकिन आगे दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को भेजने के सवाल पर रेलवे की ओर से कहा गया श्रमिकों को भेजे जाने का काम दोनों राज्य सरकारों के बीच परामर्श के बाद ही होगा।

चलाई गई स्पेशल ट्रेन

सरकार द्वारा लॉकडाउन में प्रवासियों को भेजने के फैसले पर रेलवे के सूत्रों ने बताया कि ये तय दोनों सम्बंधित राज्यों की सरकारों को करना है। रेलवे ने कहा कि पहले अधिकारियों को उनकी मेडिकल जांच के लिए भेजेंगे। रेलवे आज चली पहली स्पेशल ट्रेन की समीक्षा करेगा और फिर जल्द ही दूसरे राज्यों के लिए शुरू करेगा। रेलवे की ओर से कहा अगया कि आज तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार लिंगमपल्ली से हटिया तक एक एक विशेष ट्रेन चलाई गई।

ये भी पढ़ें- CM योगी का बड़ा तोहफा: 1000-1000 रुपए 30 लाख मजदूरों को

सूत्रों ने बताया कि रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार और राज्य सरकारों दोनों से अनुरोध पर यह केवल विशेष ट्रेन थी। लेकिन अब आगे की योजना इस ट्रेन का विश्लेषण करने के बाद ही तय की जाएगी। फिलहाल अभी कुछ निर्धारित नहीं है। ये पहली ट्रेन जानकारी के अनुसार 1200 मजदूरों को लेकर शुक्रवार सुबह 4:50 बजे चली। और आज रात 11 बजे झारखंड के हटिया पहुंचेगी।

गृह मंत्रालय ने दिया आदेश

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे की कुर्सी से संकट टला, आयोग ने दी MLC चुनाव कराने की अनुमति

गौरतलब है कि अभी बीते दिनों गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर समीक्षा की गई थी। जिसके बाद गृह मंत्रालय की ओर से ये कहा गया था कि समीक्षा करने पर हमने यह पाया है कि लॉकडाउन के कारण अब तक बहुत फायदे हुए हैं और चार मई से अनेक जिलों में पर्याप्त राहतें देने के लिए नए दिशानिर्देश जल्द जारी किये जाएंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में कहा कि ऐसे फंसे हुए लोगों के समूहों को ले जाने के लिए बसों का इस्तेमाल किया जाएगा और इन वाहनों को सैनेटाइज किया जाएगा तथा सीटों पर बैठते समय सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story