×

रेलवे की बड़ी तैयारी: कोरोना काल में यात्रियों के लिए खुशखबरी, होली पर मिला तोहफा

स्टेशन और ट्रेनों में सफर करते समय मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। यात्री अपने साथ बैग में सैनिटाइजर रखें और बार-बार अपने हाथों, आस-पास की जगह को सैनिटाइज करते रहें। सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करें।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 March 2021 12:42 PM GMT
रेलवे की बड़ी तैयारी: कोरोना काल में यात्रियों के लिए खुशखबरी, होली पर मिला तोहफा
X
रेलवे ने बढ़ाई त्योहार स्पेशल ट्रेनों के चलने की अवधि, यात्रियों को राहत

नई दिल्ली : होली में ट्रेन से अपने घर जानें का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। रेलवे ने यात्रियों की मांग को देखते हुए कई ट्रेनों की संचालन अवधि को मार्च तक के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो होली पर घर जाना चाहते हैं।

स्पेशल ट्रेनों के चलने की अवधि

बता दें कि इस बार 28 और 29 मार्च को होली है। रेलवे विभाग ने त्योहार स्पेशल ट्रेनों के चलने की अवधि बढ़ा दी है। इनमें कई भोपाल रेल मंडल से गुजरने वाली ट्रेनें भी हैं। त्‍योहार स्‍पेशल ट्रेनों की अवधि बढ़ाए जाने का फायदा आम यात्रियों को होगा। वे आसानी से स्पेशल ट्रेनों की मदद से एक से दूसरे शहरों के बीच आना-जाना कर सकेंगे।

बढ़ाई गई अवधि

ट्रेन 01407 पुणे लखनऊ-जंक्शन स्पेशल, मंगलवार, 29 जून तक। ट्रेन 01408 लखनऊ-जंक्शन पुणे स्पेशल, गुरुवार, 1 जुलाई तक। ट्रेन 02107 एलटीटी-लखनऊ स्पेशल, सोमवार- बुधवार- शनिवार, 30 जून तक। ट्रेन 02108 लखनऊ-एलटीटी स्पेशल, मंगलवार- गुरुवार- रविवार 1 जुलाई तक। ट्रेन 020 31 पुणे-गोरखपुर स्पेशल, मंगलवार -, 29 जून तक। ट्रेन 02032 गोरखपुर-पुणे एस्पेशल, गुरुवार- सोमवार, 1 जुलाई तक।ट्रेन 01079 एलटीटी -गोरखपुर स्पेशल, गुरुवार 1 जुलाई तक। ट्रेन 01080 गोरखपुर- एलटीटी स्पेशल, शनिवार 3 जुलाई तक।

railways

यह पढ़ें....मेरठ: HC की बेंच स्थापित किए जाने मांग, MP विजयपाल सिंह तोमर ने उठाई आवाज

रेलवे ने जिन त्‍योहार स्पेशल ट्रेनों के चलने की अवधि को बढ़ाया है, वे सभी आरक्षित ट्रेन हैं। यानी इनमें बिना रिजर्वेशन के सफर करना सख्त मना है। रेलवे ने इसको लेकर यात्रियों के लिए गाइडलाइन भी जारी की और कहा है कि किसी भी ट्रेन में यात्री बिना आरक्षित टिकट के सफर न करें। ऐसा करते पाए जाने पर जुर्माने के साथ साथ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बैग में सैनिटाइजर

रेलवे की तरफ से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए बार-बार दोहराया जा रहा है कि स्टेशन और ट्रेनों में सफर करते समय मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। यात्री अपने साथ बैग में सैनिटाइजर रखें और बार-बार अपने हाथों, आस-पास की जगह को सैनिटाइज करते रहें। सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करें।

यह पढ़ें....कल्पना ने सच किया बचपन का सपना, अंतरिक्ष में रोशन किया देश का नाम

वेबसाइट व एप के माध्यम

इनमें दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, तामिलनाडु, पंजाब, चेन्नई, केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को आपस में जोड़ने वाली ट्रेनों के नाम भी हैं। यही नहीं, कुछ साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की भी घोषणा रेलवे के द्वारा की गई है। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग पीआरएस काउंटर्स और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट व एप के माध्यम से यात्री कर सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story