×

अब देशभर में सभी ट्रेनों का होगा संचालन, इस दिन से बुक होंगे टिकट, ये है पूरी डिटेल्स

श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब भारतीय रेलवे देशभर में मेल, एक्सप्रेस, और स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसको को लेकर बुधवार को बकायदा एक सर्कुलर भी जारी किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 May 2020 5:16 PM GMT
अब देशभर में सभी ट्रेनों का होगा संचालन, इस दिन से बुक होंगे टिकट, ये है पूरी डिटेल्स
X

नई दिल्ली: श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब भारतीय रेलवे देशभर में मेल, एक्सप्रेस, और स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसको को लेकर बुधवार को बकायदा एक सर्कुलर भी जारी किया है। इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी काटा जाएगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं मिलेगा। यह ट्रेनें आने वाले 22 मई से चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग 15 मई से शुरू हो जाएगी। इनमें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी।

सिर्फ IRCTC से होगी बुकिंग

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें...UP में सरकारी कर्मचारियों के भत्तों को खत्म करने पर मंत्री ने कही बड़ी बात

अधिकारी के मुताबिक इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं मिलेगा, लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जाएगा। लेकिन इनमें आरएसी का टिकट नहीं मिलेगा। बता दें कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कन्फर्म टिकटों की ही बुकिंग हो रही है।

यह भी पढ़ें...सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा पर एलान, इस दिन होगी सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग

वेटिंग टिकट भी मिलेंगे

रेल अधिकारी के मुताबिक मेल, एक्सप्रेस और स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एग्जिक्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी 2 क्लास में 50 सीटें और एसी 3 क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगी। तो वहीं स्लीपर क्लास में 200 तक वेटिंग टिकट दिया जाएगा। टिकटों की बुकिंग आगामी 15 मई से शुरू हो जाएगी जबकि ट्रेन 22 मई से चलेंगी। लेकिन किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में होगी।

यह भी पढ़ें...सेना में भर्ती आसान: आम नागरिकों को सुनहरा मौका, जल्द होगा फैसला

यहां के लिए चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें

इससे पहले रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इनमें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story