×

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द ये सर्विस शुरू करेगा रेलवे

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। आने वाले दिनों में रेलवे के यात्रियों को ट्रेन लेट होने पर अब बिना वजह घंटों प्लेटफॉर्म पर बैठकर इंतजार नहीं करना होगा। यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि यात्रियों को ट्रेनों के बारे में वह रियल टाइम अपडेट्स उपलब्ध कराएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Nov 2019 10:08 AM GMT
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द ये सर्विस शुरू करेगा रेलवे
X

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। आने वाले दिनों में रेलवे के यात्रियों को ट्रेन लेट होने पर अब बिना वजह घंटों प्लेटफॉर्म पर बैठकर इंतजार नहीं करना होगा। यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि यात्रियों को ट्रेनों के बारे में वह रियल टाइम अपडेट्स उपलब्ध कराएगा।

ठंड के मौसम में ट्रेनों और विमान विलंब होने लगते हैं। कोहरे के कारण देशभर में ट्रेन और विमान होते हैं। इसलिए यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए रेलवे एसएमस के माध्यम से यात्रियों को उनके ट्रेन की रियल टाइम जानकारी देगा।

यह भी पढ़ें...मारा गया लादेन, अब ले चुका है कईयों की जान

रेल यात्रियों को जल्द ही इस तरह के एसएमएस मिलने शुरू हो जाएंगे, अगर उनकी ट्रेन एक घंटे से अधिक विलंब होती है। रेलवे की इस एसएमएस सेवा से यात्रियों को काफी फायदा होगा। यदि ट्रेन को एक घंटे का विलंब होता है तो उस ट्रेन के तमाम यात्रियों को एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि एसएमएस सेवा सुविधा को दिखाने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है।

यह भी पढ़ें...राज्यसभा में बोले PM मोदी, सेकेंड हाउस को सेकेंड्री बनाने की कोशिश न करें



ठंड के मौसम में इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की पूरी तैयारी में है। इन सुविधाओं पर निगाह डालते हैं।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र में बीजेपी बनाएगी सरकार, शरद पवार ने दिया बड़ा बयान

-एसएमएस फैसिलिटी के जरिये आपको आपके मोबाइल नंबर पर ट्रेन के विलंब होने की जानकारी मिलेगी।

-इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को ट्रेन की लोकेशन, उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय एसएमएस के जरिये भेजा जाएगा।

-रात 11 बजे से लेकर सुबह सात बजे तक स्पेशल पट्रोलिंग टीमों को तैनात किया जाएगा।

-ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइसेज लगाए जाएंगे, जिससे ट्रेन के ड्राइवर को सिग्नल पोस्ट पर ऑडियो-विजुअल क्यू मिलेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story