×

2 दिन भयंकर बारिश: कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन से लोग होंगे तबाह, अलर्ट जारी

देश में इस साल रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो रही है। महामारी प्राकृतिक आपदा के साथ बारिश और बाढ़ ने जन जीवन तबाह कर दिया हैष  मौसम विभाग ने देश के  कुछ राज्यों में इस हफ्ते मानसून के कमजोर रहने की संभावना जताई है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 July 2020 1:44 AM GMT
2 दिन भयंकर बारिश: कहीं  बाढ़ तो कहीं भूस्खलन से लोग होंगे तबाह, अलर्ट जारी
X

नई दिल्ली : देश में इस साल रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो रही है। महामारी प्राकृतिक आपदा के साथ बारिश और बाढ़ ने जन जीवन तबाह कर दिया है मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में इस हफ्ते मानसून के कमजोर रहने की संभावना जताई है , लेकिन साथ ही आसमानी बिजली से सावधान रहने की चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते सामान्य से कम बारिश होगी। अगले हफ्ते 31 जुलाई से छह अगस्त के बीच मानसून के सामान्य होने का अनुमान है।

दिल्ली में भी झमाझम बारिश

देश के कई राज्यों में बाढ़का सिलसिला जारी है, तो पहाड़ों पर भारी बारिश के बाद भूस्खलन से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद से मौसम सुहाना है और आज भी हल्की बारिश के आसार है।26 जुलाई को बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी झमाझम बारिश हो सकती है।

बिहार यूपी में अभी राहत नहीं

वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी बारिश से मौसम का मिजाज बदला है। उत्तर प्रदेश के बहराइच और वाराणसी से बिहार में गया और पश्चिम बंगाल में बांकुरा बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों में मॉनसून ट्रफ के चलते अचानक गरज वाले बादल की वजह से कई क्षेत्रों में थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है।

यह पढ़ें....26 जुलाई राशिफल: इन राशियों के लिए खास होगा रविवार, जानें कौन सा रंग देगा प्यार

पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश

विशेष रूप से कुमाऊं के पर्वतीय जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी है। देहरादून मौसम विभाग के मुताबिक रविवार 26 जुलाई को नैनीताल, चम्‍पावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर जनपदों में कहीं कहीं तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। कुमाऊं के अन्‍य हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। 28 जुलाई को एक बार फिर पिथौरागढ़, बागेश्‍वर, नैनीताल, चम्‍पावत और ऊधमसिंह नगर जिलों में कहीं कहीं तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। 29 जुलाई को भारी बारिश के आसार कम हैं, लेकिन कुमाऊं में अनेक स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम बारिश जारी सकती है। कहीं कहीं आकाशीय बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट किया गया है।

यह पढ़ें....दिल्ली में दर्दनाक हादसा, ट्रैफिक पुलिस के एसीपी की मौत, आरोपी फरार

इन राज्यों में भी बारिश

मौसम के मुताबिक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ भागों, उत्तर प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भागों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालयी राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश के चलते यूपी एमपी में नदियां उफान पर है। सड़क मार्ग टूट जाने से कई गांवों में संकट बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी आगामी कुछ दिनों तक मॉनसून की बारिश का दौर जारी रहेगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story