दिल्ली समेत इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, यहां चलेगी धूल भरी आंधी

आज चंद्रग्रहण लग रहा है इसका असर मौसम पर भी पड़ेगा, हालांकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा।  कहते हैं कि आषाढ़ पूर्णिमा से अच्छी बारिश होने लगती है। और अब उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के लोगों को जल्दी ही उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों पर आज बारिश होने के आसार हैं।

लखनऊ आज चंद्रग्रहण लग रहा है इसका असर मौसम पर भी पड़ेगा, हालांकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा।  कहते हैं कि आषाढ़ पूर्णिमा से अच्छी बारिश होने लगती है। और अब उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के लोगों को जल्दी ही उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों पर आज बारिश होने के आसार हैं।

यह पढ़ें…राज्य में कोरोना ने मचाया तांडव, एक दिन में आए इतने हजार मरीज, 2 लाख के पार केस

दिल्ली समेत यहां बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आंधी के साथ बारिश का अनुमान है। वहीं, उत्तर प्रदेश के महेंद्रगढ़, नारनौल, बिजनौर, मेरठ, संभल, चंदौसी, नरोरा, साहसवान और आस-पास के इलाकों में शनिवार को आंधी और बारिश की हुई और आज भी मौसम साफ  नही रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में अगले सप्ताह तक रोज हल्की बारिश हो सकती है।

 

राजस्थान में बारिश के साथ आंखमिचौली

राजस्थान के कई शहरों में अभी भी तपिश-उमस का दौर जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 4 से 5 जुलाई के बीच धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है। अभी पूरे राजस्थान में मानसून की रफ्तार ढीली है। मौसम विभाग के अनुसार, बीकानेर संभाग में 10 जुलाई के आसपास अच्छी बारिश हो सकती है। इस बीच न्यूनतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

 

यह पढ़ें…कानपुर हमला: साथियों के साथ इस तरह भागा विकास दुबे, हमले के बाद छिपा था यहां

 

झारखंड में मूसलाधार बारिश

ऐसे ही बिहार-झारखंड के कई इलाकों में आज बारिश की संभावना बनी है। मौसम विभाग के अनुसार आज गरज के साथ बारिश होगी। 6-7 जुलाई को भी एक-दो बार गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।  फिलहाल पूर्वी उत्तर प्रदेश व आसपास के क्षेत्रों में इसके अलावा उत्तरी छत्तीसगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। 5 जुलाई को राज्य के लगभग सभी स्थानों पर, 6-7 जुलाई को राज्य के कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App