×

30 तक बंद स्कूल-कॉलेज: सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान, छात्रों की फिर छुट्टी

सरकार ने राज्य में अनलॉक प्रक्रिया के चलते महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। अब कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 30 नवंबर तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 2:31 PM GMT
30 तक बंद स्कूल-कॉलेज: सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान, छात्रों की फिर छुट्टी
X
सरकार ने राज्य में अनलॉक प्रक्रिया के चलते महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। सरकार ने 30 नवंबर तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

नई दिल्ली। राजस्थान सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने राज्य में अनलॉक प्रक्रिया के चलते महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। अब कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 30 नवंबर तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को बंद रखने का आदेश जारी किया है। बता दें, पहले स्कूल-कॉलेज और कोचिंग 16 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिया था। कोरोना को मद्देनजर रखते हुए गृह विभाग की तरफ से शासन सचिव एन एल मीना ने यह आदेश जारी किया है।

ये भी पढ़ें... फिक्की ने मंडलायुक्त को कोरोना वॉरियर्स के लिए सौंपे 5000 फ़ेस मास्क व फ़ूड पैकेट

बच्चों की जानकारी देना अनिवार्य

ऐसे में प्रदेश में अब प्राइवेट स्कूलों को भी अपने विद्यार्थियों की ये जानकारी ऑनलाइन देनी होगी। सरकार के इस आदेश के बाद से स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। प्राइवेट स्कूलों के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर बच्चों की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है। बच्चों के एडमिशन से लेकर टीसी तक ऑनलाइन ही काटनी होगी। वैसे अभी तक ये नियम केवल सरकारी स्कूलों के लिए ही था।

ugc net 2020 फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...सीएम केजरीवाल बोले- गंदी राजनीति का वक्त नहीं, सब मिलकर काम कर रहे हैं

एक करोड़ बच्चों की जानकारी

सामने आई रिपोर्ट में बताया गया कि ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदेश के एक करोड़ बच्चों की जानकारी होगी। टीसी काटी जाएगी, तो उसकी जानकारी भी पोर्टल पर मिलेगी। जो बच्चा स्कूल छोड़ेगा या एडमिशन नहीं लेगा, तो इसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

ऐसे में इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की जानकारी भी सरकार को मिल जाएगी। बच्चों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें...बॉलीवुड पर बोले नवाजुद्दीन: इस दिग्गज से हुए प्रभावित, बोले बहुत कुछ करना बाकी है

Newstrack

Newstrack

Next Story