×

Rajasthan News: विधायकों की तो निकल पड़ी, मिलेगा महल जैसा आलीशान फ्लैट, होंगी ये सब सुविधाएं

Rajasthan News: राजस्थान यहां के माननीयों के लिए बने लग्जरी फ्लैट को लेकर चर्चाओं में है। जिसका मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस फ्लैट में जिस तरह की सुविधाएं प्रदान की गई हैं, उसे देखते हुए इसे पांच सितारा होटल तक कहा जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Aug 2023 10:37 AM GMT
Rajasthan News: विधायकों की तो निकल पड़ी, मिलेगा महल जैसा आलीशान फ्लैट, होंगी ये सब सुविधाएं
X
Rajasthan News (Photo: Social Media)

Rajasthan News: राजस्थान देश के उन बड़े राज्यों में शुमार है, जहां इस साल की आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावी राज्य होने के कारण राजस्थान राजनीतिक वजहों से लगातार सुर्खियों में है। लेकिन यह सूबा यहां के माननीयों के लिए बने लग्जरी फ्लैट को लेकर चर्चाओं में है। जिसका मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस फ्लैट में जिस तरह की सुविधाएं प्रदान की गई हैं, उसे देखते हुए इसे पांच सितारा होटल तक कहा जा रहा है।

कितने फ्लैट बनाए गए

राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। नवनिर्मित विधायक परिसर में 160 फ्लैट बनाए गए हैं। यानी फिलहाल 200 में से 160 माननीयों को ही इस नए लग्जरी फ्लैट में गृह प्रवेश का मौका मिलेगा। राजस्थान के एक अधिकारी का कहना है कि जयपुर और आसपास क्षेत्र के अधिकांश विधायक अपने निजी आवासों में ही रहना पसंद करते हैं। ऐसे में नवनिर्मित विधायक परिसर में फ्लैटों की संख्या उन विधायकों के लिए पर्याप्त है, जो अब तक सरकार द्वारा प्रदत घरों में रहते हैं, जिनकी हालात काफी खराब बताई जाती है।

फ्लैट्स में मिलेंगी ये सुविधाएं

विधायकों के लिए नवनिर्मित सभी फ्लैट्स 4 बीएचके हैं। इनमें से प्रत्येक का आकार 4375 वर्ग फुट है। नवनिर्मित विधायक परिसर में फव्वारे, मिनी थिएटर, 6 मंजिला क्लब हाउस, गार्डन और 30 बाई 70 का स्वीमिंग पूल मौजूद है। प्रत्येक फ्लैट में पर्सनल स्टाफ, सर्वेंट रूम, गेस्ट रूम समेत बैठक के लिए अलग से हॉल बनाया गया है।

विधायक परिसर में 921 गाड़ियों के लिए 2 मंजिला अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था है। जिसमें हर एमएलए के लिए 2-2 पार्किंग रिजर्व की गई है। पार्किंग में घुसते ह़ी एंट्रेंस पर बड़े डिस्पले बोर्ड की मदद से पार्किंग में मदद मिलेगी। नवनिर्मित परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं। मुख्य दरवाजे पर गाड़ियों के साथ-साथ अन्य सामान के लिए अलग-अलग स्कैनर लगाए गए हैं। पूरे परिसर में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरा लगा रहेगा।
बाउंड्री के चारों ओर इन्ट्रूडर अलार्म सिस्टम लगाया गया है, जिसकी मदद से कोई भी कूद कर अंदर नहीं आ सकेगा। जैसे ही कोई ऐसी हरकत करने की कोशिश करेगा, फौरन अलार्म बजने लगा। जिससे वहां तैनात सुरक्षाबल अलर्ट हो जाएंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 11 अगस्त 2021 को इस परियोजना का शिलान्यास किया था। दो साल में विधायकों के लिए नया ठिकाना बनकर तैयार है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story