×

राजस्थान: चार चरणों में होंगे पंचायत राज चुनाव, पहले चरण का मतदान कल

चुनाव आयुक्त ने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 50 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे।

Newstrack
Published on: 22 Nov 2020 1:46 PM GMT
राजस्थान: चार चरणों में होंगे पंचायत राज चुनाव, पहले चरण का मतदान कल
X
जिला निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए है। अतिसंवेदनशील बूथों पर सशस्त्र पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

जयपुर: कोरोना काल ही में इस बार राजस्थान में पंचायती राज चुनाव होने जा रहे हैं। यहां पर चार चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण का मतदान कल यानी 23 नवंबर सोमवार को है।

चुनाव प्रचार शनिवार की शाम को ही थम गया था। इसके लिए राजस्थान चुनाव आयोग ने पहले ही आदर्श आचार संहित लागू कर दी थी।

खासतौर पर प्रदेश सरकार के मंत्रियों से चुनाव वाले क्षेत्रों का दौरा नहीं करने की सलाह दी गई है। अगर किसी आपात स्थिति में वहां जाना भी पड़े तो सरकारी वाहन का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है।

Election मतदान (फोटो:सोशल मीडिया)

65 पंचायत समितियों के 1310 सदस्यों के लिये चुनाव

चुनाव आयुक्त ने बताया कि अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर जिले की 65 पंचायत समितियों के 1310 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 50 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे।

अब वैक्सीन भारत में: हुआ सबसे बड़ा क्लिनिकल ट्रायल, बढ़ी उम्मीदें

जानिए कब कब है मतदान

पहला चरण : 23 नवंबर

दूसरा चरण: 27 नवबंर

तीसरा चरण; 1 दिसंबर

चौथा चरण: 5 दिसंबर

मतगणना: 8 दिसंबर

फिर लॉकडाउन की तैयारी: सरकार करेगी बड़ा ऐलान, जल्द लिया जायेगा फैसला

33 में से 21 जिलों में ही क्यों कराए जा रहे पंचायत चुनाव

इलेक्शन कमीशन ने अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। उस समय राज्य के 33 में से 21 जिलों में पंचायत समितियों तथा जिला परिषदों के चुनाव कराने की बात कही गई थी।

क्योंकि शेष 12 जिलों से जुड़े विभिन्न मामले हाई कोर्ट में लंबित हैं। यही वजह है कि इस बार बाकी के 12 जिलों में चुनाव नहीं हो रहे हैं। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, वहां मतदान होगा। पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में 2 करोड़ 41 लाख 87 हजार 946 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

EVM ईवीएम मशीन (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…बारिश कपा देगी: इस दिन मौसम होगा भयानक, अलर्ट हुआ जारी

कोरोना काल में इलेक्शन के लिए गाइडलाइन

कोरोना काल में रहे इन चुनावों के लिए खास तरह की तैयारियां की गई हैं। मतदान के लिए सुबह 7:30 से शाम 5 बजे तक समय निर्धारित किया गया है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या भी कम कर दी गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story