×

बारिश कपा देगी: इस दिन मौसम होगा भयानक, अलर्ट हुआ जारी

उत्तर भारत के तमाम क्षेत्रों में सर्दियों ने तेजी से प्रवेश किया है। यहां मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने लोगों को ऊनी कपड़े पहनने के लिए मजबूर कर दिया है। साथ ही पहाड़ी इलाकों में तो बर्फबारी ने पहले से ही सर्दी का एहसास करा दिया था। ऐसे में राजधानी दिल्ली में अभी तक मौसम से जुड़ी कोई अच्छी खबर नहीं आई है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 5:13 AM GMT
बारिश कपा देगी: इस दिन मौसम होगा भयानक, अलर्ट हुआ जारी
X
उत्तर भारत के तमाम क्षेत्रों में सर्दियों ने तेजी से प्रवेश किया है। यहां मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने लोगों को ऊनी कपड़े पहनने के लिए मजबूर कर दिया है।

नई दिल्‍ली: नवंबर के पहले हफ्ते से ही उत्तर भारत के तमाम क्षेत्रों में सर्दियों ने तेजी से प्रवेश किया है। यहां मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने लोगों को ऊनी कपड़े पहनने के लिए मजबूर कर दिया है। साथ ही पहाड़ी इलाकों में तो बर्फबारी ने पहले से ही सर्दी का एहसास करा दिया था। ऐसे में राजधानी दिल्ली में अभी तक मौसम से जुड़ी कोई अच्छी खबर नहीं आई है। लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण(Air pollution) को लेकर राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। इस बारे में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के हवा गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘सफर’ ने बताया कि शनिवार सुबह दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 443 रहा। दिल्‍ली में दिवाली तक हवा ऐसे ही गंभीर श्रेणी में रहने का अंदाजा जताया है।

ये भी पढ़ें... सुबह-सुबह गोलियों की तड़तड़ाहट से खुली लोगों की नींद, दो युवकों की बेरहमी से हत्या

बंगाल की खाड़ी मे तूफानों का सिलसिला जारी

ऐसे में अब दक्षिण भारत की बात करें तो यहां कुछ इलाकों में रविवार को बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। मानसून के वापसी के बाद ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि बंगाल की खाड़ी मे तूफानों का सिलसिला जारी है।

air pollute फोटो-सोशल मीडिया

इस पर मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में अलग अलग जगहों पर बारिश होने का अनुमान है। साथ ही आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, कर्नाटक, लक्षद्वीप,अंडमान-निकोबार, केरल में रविवार को गरजाहट के साथ बारिश हो सकती है।

विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले दो दिनों में दक्षिण और पूर्वोत्‍तर भारत के कुछ राज्‍यों में बारिश होने का अनुमान है। उत्‍तर और मध्‍य भारत के राज्‍यों में ठंड का प्रभाव भी बढ़ सकता है। वहीं आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में अगले 3-4 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है।

ये भी पढ़ें...कंप्यूटर बाबा की संपत्ति पर चला बुलडोजर, दिग्विजय सिंह ने बताया राजनीतिक बदले की कार्रवाई

पराली जलाने की अधिक घटनाएं

ऐसे में केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मोबाइल ऐप समीर के अनुसार, शनिवार सुबह दिल्ली का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 443 तथा शाम को 427 दर्ज किया गया।

कई विशेषज्ञों ने बताया कि हालांकि मौसम संबंधी परिस्थितियां प्रदूषकों के बिखराव के लिए थोड़ी अनुकूल हैं, लेकिन वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने की वजह से पंजाब में पराली जलाने की अधिक घटनाएं रहीं। लेकिन बताया जा रहा कि दिवाली तक हवा की स्थिति गंभीर अवस्था में ही रहेगी।अमेरिकी चुनाव में भारत की बेटी ने रचा इतिहास, जानिए कमला हैरिस के बारे में

ये भी पढ़ें...

Newstrack

Newstrack

Next Story