×

नदी में मिले सोने के सिक्के! खुदाई में लगा पूरा गांव, फिर जो हुआ सोच भी नहीं सकते

कहानियों में अक्सर आपने नदियों-तलाबों में सोने के सिक्कों का जिक्र सुना होगा। ऐसा ही कुछ मामला मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के कुरावर से कुछ ही दूरी पर स्थित शिवपुरा और गणूपुरा में पार्वती नदी से सोने के सिक्के निकलने की अफवाह ग्रामीणों के बीच आग की तरह फ़ैल गई।

Monika
Published on: 10 Jan 2021 4:49 AM GMT
नदी में मिले सोने के सिक्के! खुदाई में लगा पूरा गांव, फिर जो हुआ सोच भी नहीं सकते
X
नदी में सोने का सिक्का, खबर मिलते ही नदी की खुदाई में जुट गया पूरा गांव

राजगढ़: कहानियों में अक्सर आपने नदियों-तलाबों में सोने के सिक्कों का जिक्र सुना होगा। ऐसा ही कुछ मामला मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के कुरावर से कुछ ही दूरी पर स्थित शिवपुरा और गणूपुरा में पार्वती नदी से सोने के सिक्के निकलने की अफवाह ग्रामीणों के बीच आग की तरह फ़ैल गई।

तेज़ी से फैली अफवाह

ये अफवाह कुछ इस तरह फैली कि लोगों ने नदी को ही खोदना शुरू कर दिया। देखते ही देखते गावं से लोग वहां इकठ्ठा होने लगे और नदी को खोदने लगे। इस मामले की जानकारी जब राजस्व विभाग को लगी तो वहां पटवारी भी देखने के लिए पहुंचे। सिक्के तो कही नहीं दिखे, लेकिन गांव के लोग बड़ी संख्या में खुदाई करते नज़र आए।

ये भी पढ़ेंः थर्राए पहाड़ी इलाके: हिमाचल में भूकंप के झटके, इन इलाकों में मची अफरा-तफरी

पांच दिनों से खोद रहे नदी

बता दें, पांच दिन पहले यहां के ग्रामीणों को ये उड़ती उड़ती सुचना मिली कि नदी में कुछ सोने-चांदी के सिक्के निकल रहे हैं। इसके बाद से लोग सोने के सिक्के की खोज में निकल पड़े। नदी के पास पिछले पांच दिन से लोग सोने के सिक्के को खोजने ने लिए जमे हुए हैं। जिनमें बड़े, बच्चे और महिलाएं सभी अलग-अलग जगह वह नदी को खोदते हुए नजर आए। बता दें कि सूचना के बाद सीहोर पुलिस भी जांच करने पहुंची।

ये भी पढ़ेंः नदी पर मौत का डांस: पलट गई यात्रियों से भरी नाव, मौत से सहम गए सभी

ग्रामीणों को मिली थी सुचना

तहसीलदार रंजन शर्मा ने बताया कि पार्वती नदी के किनारे कुरावर के पास नाना साहब मराठा राजा की समाधि है। इस रास्ते से मुजल भी निकलते थे। जब ग्रामीणों को सुचना मिली की इस नदी में 8 से 10 मुगलकालीन समय के सिक्के मिले हैं तो यह अफवाह पूरे क्षेत्र में फ़ैल गई। जिक्से बाद लोगों की भीड़ बढ़ने लगी और लोग नदी खोदने लगे।

पुलिस और राजस्व का अमला भी मौके पर पहुंच वह का जायजा लेने लगी। जब नदी की खुदाई कर रहे लोगों के हाथ कुछ नहीं लगा तो प्रशन की टीम ने भी उन्हें समझाया कि सिक्के की बात एक अफवाह है। लेकिन ग्रामीण इस बात को मानने को तैयार नहीं थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story