×

रक्षा मंत्री राजनाथ ने भी उठाई राइफल, सेना ने दिखाया अद्भुत शक्ति प्रदर्शन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे हैं। आज रक्षा मंत्री लेह के स्टकना में पहुंचे हैं। यहां पर पैरा कमांडोज ने राजनाथ सिंह के सामने शानदार प्रदर्शन किया।

Shreya
Published on: 17 July 2020 5:11 AM GMT
रक्षा मंत्री राजनाथ ने भी उठाई राइफल, सेना ने दिखाया अद्भुत शक्ति प्रदर्शन
X

लद्दाख: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे हैं। आज रक्षा मंत्री लेह के स्टकना में पहुंचे हैं। यहां पर पैरा कमांडोज ने राजनाथ सिंह के सामने शानदार प्रदर्शन किया। पैरा कमांडोज ने पैंगॉन्ग झील के पास युद्धाभ्यास किया। आज भारत यहां पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहा है। बता दें कि पैंगॉन्ग झील वहीं इलाका हैं, जहां पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सबसे पहले भिडंत हुई थी।

युद्ध की स्थिति के मद्देनजर हुई थी पैरा कमांडोज की तैनाती

भारत और चीन के बीच तनातनी शुरू होने के बाद ही पैरा कमांडोज को लद्दाख भेजा गया था। युद्ध की स्थिति को देखते हुए इन पैरा कमांडोज की गलवान घाटी, पैंगॉन्ग लेक और दौलत बेग ओल्डी जैसे ऊंची पहाड़ी वाले इलाके में तैनाती की गई थी। दुश्मन इलाके में ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए पैरा कमांडोज की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें: UN में संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की जीत के बाद होगा पहला भाषण

भारत हर मोर्च पर है तैयार

बता दें कि भारत और चीन के बीच लगातार तनाव को कम करने के लिए बातचीत जारी है। वहीं चीनी सेना के सैनिक भी कई इलाकों से पीछे हटे हैं, लेकिन भारत हर मोर्च पर तैयार बैठा है। भारत किसी भी तरह से पीछे नहीं रहना चाहता। इस वक्त पैरा कमांडोज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं कि कैसे ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UN में संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की जीत के बाद होगा पहला भाषण

हर चालबाजी का जवाब देने के लिए तैयार

जानकारी के मुताबिक, आज पैरा कमांडोज 13 हजार 800 फीट की ऊंचाई से ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं। सेना और वायु सेना का संयुक्त अभ्यास कर रही है। यह ऑपरेशन थल और वायुसेना के बीच तालमेल के लिए भी काफी अहम है। पैंगॉन्ग झील के पास वायुसेना के कई हेलिकॉप्टर मंडराते हुए देखे जा रहे हैं। इस ऑपरेशन के जरिए भारत चीन को संकेत दे रहा है कि हम उसकी हर चालबाजी का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार में पुल की एप्रोच सड़क बही: ग्रामीणों समेत इनके खिलाफ FIR, लगा ये आरोप

सैन्य स्तर पर वार्ता

दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर पर बातचीज जारी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ये दौरान काफी मायनों में अहम माना जा रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लद्दाख का दौरा किया था। पीएम मोदी ने अपने दौरे में चीन को ये साफ कर दिया था कि हिंदुस्तान पर बुरी नजर डालना ड्रैगन को महंगा पड़ने वाला है।

यह भी पढ़ें: ओली के अड़ियल रुख से नेपाल में फंसा पेंच, बेनतीजा रही शीर्ष नेताओं की बैठक

तनाव वाले जगहों से पीछे हटे सैनिक

दोनों देशों के बीच बातचीत में कई मोर्चों पर चीन के वापसी की सहमति बन गई है। छह जुलाई से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया चल रही है। अब ज्यादातर तनाव वाले जगहों से सैनिक पीछे हट गए हैं।

यह भी पढ़ें: नकली श्रीराम! ओली के बयान से फैली नफरत, काशी में नेपाली युवक का ऐसा हश्र

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story