उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज, वेंकैया नायडू ने बताई ये वजह

राज्यसभा में हुए हंगामे के बाद उप-सभापति के ​खिलाफ विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसके आज सभापति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया है।

Rajyasabha Hangama

उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज

नई दिल्ली. मानसून सत्र का आज आठवाँ दिन है। बीते दिन राज्यसभा में हुए हंगामे के बाद उप-सभापति के ​खिलाफ विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसके आज सभापति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया है। सभापति वेंकैया नायडू ने ये कहते हुए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किया कि यह उचित प्रारूप में नहीं है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कल राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था। कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका। माइक को तोड़ दिया। रूल बुक को फेंका गया। इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं। उपसभापति को धमकी दी गई। उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई।

उपसभापति के खिलाफ विपक्ष ने दिया अविश्वास प्रस्ताव:

विपक्ष ने उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने सदन के नियमों की अनदेखी की। विपक्ष के 12 दलों ने रविवार को राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था। विपक्ष के सांसदों ने कहा कि उपसभापति ने सदन का कामकाज रोकने के विपक्ष के अनुरोध की अनदेखी की और सदन में दो कृषि विधेयकों को पारित करवा दिया। उपसभापति के खिलाफ नोटिस देने वाली पार्टियों में कांग्रेस, टीएमसी, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, एनसीपी, आरजेडी, डीएमके, आम आदमी पार्टी शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः Live: हंगामा करने वाले 8 सांसद निलंबित, कार्रवाई के बाद भी राज्यसभा में मौजूद

उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज

हालाँकि आज सभापति वैंकया नायडू ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि कल का दिन सबसे खराब था। नायडू ने कहा कि उपसभापति को धमकी दी गई। उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई। सभापति नायडू ने कहा कि सांसद का ये व्यवहार बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण और निंदनीय है। मैं सांसदों को सुझाव देता हूं, कृपया थोड़ा आत्‍मनिरीक्षण कीजिए। इसके साथ ही उन्होंने उप-सभापति के ​खिलाफ विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा कि ये फॉर्मेट सही नहीं हैं।

Rajyasabha Hangama

ये भी पढ़ेंः भारतीय सेना का ‘ब्रह्मास्त्र’: चीन के खिलाफ की तैयारी, अब हमला नहीं कर पाएगा दुश्मन

राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 सांसद निलंबित

बता दें कि आज राज्यसभा में हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। 8 सांसदों को बचे हुए सत्र के लिए निलंबित किया गया है। निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App