×

राकेश अस्थाना बने BSF के नए निदेशक, इन विवादों से जुड़ा है नाता

सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को केंद्र सरकार ने अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राकेश अस्थाना को बीएसएफ के महानिदेशक की नियुक्ति है। राकेश अस्थाना इससे पहले नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक का पद थे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Aug 2020 4:54 AM GMT
राकेश अस्थाना बने BSF के नए निदेशक, इन विवादों से जुड़ा है नाता
X
BSF के नए निदेशक नियुक्त किए गए राकेश आस्थाना,

नई दिल्ली सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को केंद्र सरकार ने अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राकेश अस्थाना को बीएसएफ के महानिदेशक की नियुक्ति है। राकेश अस्थाना इससे पहले नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक का पद थे।

यह पढ़ें...ख़ास है ये महीना : होगा ईश्वरीय चमत्कार, बस करें इन नियमों का पालन

rakesh asthana फाइल

सीबीआई बनाम सीबीआई मामले से सुर्खियों में

सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक राकेश अस्थाना को बीएसएफ का महानिदेशक (DG) नियुक्त किया गया है। 1984, गुजरात कॉडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को अपने तत्कालीन सीनियर अधिकारी आलोक वर्मा के साथ लड़ाई के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो से बाहर ट्रांसफर कर दिया गया था। सीबीआई ने राकेश अस्थाना पर कथित रिश्वत मामले में केस दर्ज किया था। कहा जाता है कि यह केस आलोक वर्मा के इशारे पर दर्ज किया गया था।

बता दें कि राकेश अस्थाना का नाम सीबीआई बनाम सीबीआई मामले से सुर्खियों में आया था। इस मामले में इसी वर्ष कोर्ट ने जांच एजेंसी की उस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है जिसमें उसने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना और डिप्टी पुलिस सुपरिटेंडेंट देवेंद्र कुमार को क्लिन चिट दी थी।

यह पढ़ें...कोरोना वायरस पर डराने वाली रिपोर्ट आई सामने, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

rakesh asthana फाइल

राकेश आस्थना कौन..

राकेश आस्थना 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनके पास एनसीबी के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी है। वहीं, कौमुदी आंध्र प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार कौमुदी को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया है। वह 30 नवंबर 2022 तक इस पद पर रहेंगे जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है। उत्तर प्रदेश कैडर के जावेद अख्तर को महानिदेशक, अग्निशमन सेवा, सिविल डिफेंस और होमगार्ड नियुक्त किया गया है। वह इस पद पर 31 जुलाई 2021 तक रहेंगे जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है। वर्तमान में वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story