×

Raksha Bandhan Bank Holiday: रक्षाबंधन पर कब बंद रहेंगे बैंक 30 या 31 को, जाने अपने शहर का हाल

Raksha Bandhan Bank Holiday: देश के कई राज्यों जैसे- राजस्थान और हिमांचल प्रदेश में बैंक 30 अगस्त को बंद रहेंगे। जबकि उत्तराखंड, सिक्किम, असम, केरल और उत्तर प्रदेश प्रदेश में 31 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे।

Anant Shukla
Published on: 29 Aug 2023 2:48 PM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 3:11 AM GMT)
Raksha Bandhan Bank Holiday: रक्षाबंधन पर कब बंद रहेंगे बैंक 30 या 31 को, जाने अपने शहर का हाल
X
raksha bandhan 2023 bank holiday 30 or 31 august check here (Photo-Social Media)

Raksha Bandhan Bank Holiday: पिछले कई हिन्दू त्योहारों की भांति इस बार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) को लेकर भी लोगों में काफी कंफ्यूजन है। कुछ लोग इसे 30 अगस्त को मना रहे हैं तो कुछ लोग 31 अगस्त को। यदि आप को बैंक से संबंधित कोई कार्य है तो, यह जानाना जरूरी है कि बैंक कब बंद रहेगा। देश के कई शहरों में 30 अगस्त को बैंको के लिए अवकाश घोषित किया गया है, तो कुछ शहरों में 31 अगस्त को। इस लेख में हम आप को बताएंगे कि किस शहर में कब-कब बैंक बंद रहेंगे।

30 और 31 अगस्त को बंद रहेगा बैंक

भाई और बहनों के प्यार के रूप में रक्षाबंधन पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। दूर-दूर से लोग बहनों से राखी बंधवाने के लिए आते हैं, और उनकी रक्षा की कसमें खाते हैं। अब आप को बता दें कि देश के कई राज्यों जैसे- राजस्थान और हिमांचल प्रदेश में बैंक 30 अगस्त को बंद रहेंगे। जबकि उत्तराखंड, सिक्किम, असम, केरल और उत्तर प्रदेश प्रदेश में 31 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे। 31 अगस्त को इन प्रदेशों में रक्षाबंधन के साथ-साथ श्री नारायण गुरु जयंती और पंग-लहबसोल भी मनाया जाएगा।

निकलने से पहले देख लें छुट्टियों की लिस्ट

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया महीने के शुरूआत में ही बैंको के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों को कोई परेशानी न हो। इसे चेक करने के लिए आप रिजर्व बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यदि आप बिना चेक किए बैंक पहुंच जाते हैं और बैंक बंद मिलता है तो समय के साथ-साथ प्लान भी खराब हो जाता है।

ऑनलाइन बैंकिंग का ले सकते हैं सहारा

बैंक बंद होने की स्थिति में आप ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking), नेट बैंकिंग (Net Banking)/यूपीआई (UPI) के माध्यम से आप एक खाते से दूसरे खाते में आसानी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आप को कैश की जरूरत पड़ती है तो एटीएम का सहारा ले सकते हैं।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story