×

बुरे फसें पुरी! कांग्रेस का कटा एक और टिकट, जेल जाना तय

बताया जा रहा है 3,600 करोड़ रुपये के अगुस्टावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में रातुल पुरी की कथित भूमिका पर नए सिरे से बहस छिड़ गई जब उनके और दुबई से प्रत्यर्पित आरोपी राजीव सक्सेना के बीच के कुछ टेक्स्ट मेसेज लिक हो गए।

Harsh Pandey
Published on: 25 March 2023 2:39 PM GMT (Updated on: 25 March 2023 2:46 PM GMT)
बुरे फसें पुरी! कांग्रेस का कटा एक और टिकट, जेल जाना तय
X

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी की वर्तमान स्थिती के बारे में क्या कहा जाये, कांग्रेस पार्टी इस वक्त बैक फुट पर नजर आ रही है। एक तरफ जहां कांग्रेस मुखिया सोनिया सहित गांधी परिवार हेराल्ड केस पर जमानत है, वहीं कांग्रेस के कई संकटमोचकों जैसे पी. चिदंबरम, हरीश रावत, डी के शिवकुमार सहित कई नेताओं पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है।

इसी बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रातुल पुरी से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है 3,600 करोड़ रुपये के अगुस्टावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में रातुल पुरी की कथित भूमिका पर नए सिरे से बहस छिड़ गई जब उनके और दुबई से प्रत्यर्पित आरोपी राजीव सक्सेना के बीच के कुछ टेक्स्ट मेसेज लिक हो गए।

लीक हुई बातचीत...

मामला यह है कि एक बातचीत में दोनों सुशेन मोहन गुप्ता की चर्चा कर रहे हैं जो इस मामले में सह-आरोपी है। बताया जा रहा है कि यह बातचीत वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले मसले पर हो रहा है। सक्सेना ने जब सरकारी गवाह बनने की पेशकश की तो वकील ने उसकी पत्नी के खिलाफ जो विपरीत दावे किए, उनकी भी चर्चा दोनों के बीच हुई।

यह भी पढ़ें: मारी गई पाकिस्तानी सेना! इमरान को आज नहीं आएगी नींद

बातचीत में कहा गया कि गुप्ता के वकील ने सक्सेना के दावों की हकीकत पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि उसकी (सक्सेना की) पत्नी ने अतीत में एक बॉलिवुड सिलेब्रिटी के खिलाफ 'झूठा' मुकदमा दायर करवाया था।

दिया था चकमा...

मेसेज के लीक होते ही जांच अधिकारी शुक्रवार को कमलनाथ के भांजे से पूछताछ के लिए पहुंचे तो वह वॉशरूम जाने का बहाना बनाकर भाग निकला। उसके बाद उसने अपना फोन बंद कर लिया था। इसके साथ ही उसने अग्रिम जमानत के लिए अपने वकील से संपर्क किया।

स्थानीय अदालत का आदेश...

स्थानीय अदालत ने सोमवार तक उसकी गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए कहा कि अग्रिम जमानत की याचिका पर सोमवार को विचार होगा। पुरी की इस याचिका पर ED भी अपने विचार कोर्ट के सामने रखेगा और उसकी अग्रिम जमानत का विरोध करेगा।

यह भी पढ़ें: अफवाह या हकीकत, भारत का चंद्रयान उठायेगा इस झूठ से पर्दा

ED ने जताई आशंका...

ED के अधिकारियों को आशंका है कि सक्सेना दबाव में है और उसने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में पुरी की कथित सहभागिता संबंधी अपनी जानकारी का खुलासा नहीं करने में ही भलाई समझी।

साथ ही लीक हुए मैसेज पर सक्सेना से भी पूछताछ हो चुकी है। इनकम टैक्स अधिकारियों ने अप्रैल में पुरी समेत कमलनाथ के कुछ सहयोगियों से पूछताछ की थी। सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने कथित तौर पर पुरी का एक मोबाइल फोन भी सीज कर लिया था।

ED ने कहा...

ED ने कोर्ट से सक्सेना की जमानत रद्द करने की मांग की है। ED ने कोर्ट में कहा कि सक्सेना ने आरोपी की सहभागिता की पूरी जानकारी जानबूझकर नहीं दी।

ED ने कहा कि सक्सेना ने अभी तक ये जानकारी नहीं दी है, जिसमे अगुस्टावेस्टलैंड चॉपर डील के लिए सरकारी अधिकारियों और नेताओं को रिश्वत देने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग के किन-किन चैनलों का इस्तेमाल किया गया।

गौरतलब है कि ईडी ने उसे मनी लॉन्ड्रिंग का प्रमुख खिलाड़ी बताया था। सक्सेना ने दावा किया था कि उसे अगुस्टावेस्टलैंड घोटाले में शामिल खिलाड़ियों की भूमिका की जानकारी है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story