×

रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर रेमंड ने लांच की इकोवेरा

भारत की प्रमुख फैशन और कपड़ा निर्माता और रिटेलर रेमंड ग्रुप, ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की नवीनतम तकनीक, R | Elan™ का उपयोग करके निर्मित कपड़ों की इको-फ्रेंडली

Anoop Ojha
Published on: 8 April 2019 3:20 PM GMT
रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर रेमंड ने लांच की इकोवेरा
X

मुंबई: भारत की प्रमुख फैशन और कपड़ा निर्माता और रिटेलर रेमंड ग्रुप, ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की नवीनतम तकनीक, R | Elan™ का उपयोग करके निर्मित कपड़ों की इको-फ्रेंडली श्रृंखला इकोवेरा की लांचिंग की है।

लगभग 10 लाख प्लास्टीक बोतलें लैंडफिल में जाने से बचाएगा

इकोवेरा की यह श्रृंखला जल्द ही 700 शहरों के 1500 स्टोर में उपलब्ध होगी। इसे दुनिया के ग्रीनेस्ट फाइबर R | Elan™ ग्रीनगोल्ड से बनाया गया है। R | Elan™ ग्रीनगोल्ड उपभोक्ताओं के उपयोग के बाद की बोतलों के बायो-ईंधन और ऊर्जा-कुशल प्रक्रियाओं का उपयोग कर पुनर्चक्रण के जरिए तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें.....रिलायंस इंडस्ट्रीज ‘काम करने के लिए भारत का सबसे अच्छा समूह’: लिंक्डइन

आरआईएल के R | Elan™ के सहयोग में रेमंड का इकोवेरा, लगभग 10 लाख प्लास्टीक बोतलें लैंडफिल में जाने से बचाएगा, जो पृथ्वी को बचाने के आरआईएल और रेमंड दोनों की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

पर्यावरण के अनुकूल, टिकाऊ कपड़े बनाने के प्रयास में

इस टिकाऊ रेंज के संयुक्त विकास के संबंध में रेमंड लिमिटेड के अध्यक्ष, सुधांशु पोखरियाल, ने कहा कि, “हम एक ऑर्गेनाइजशन के रूप में प्राकृतिक और मानव निर्मित फाइबर दोनों का उपयोग करके उच्च गुणवत्ता वाले कपड़ों के निर्माण में नए प्रयोग के लिए जाने जाते हैं।

पर्यावरण के अनुकूल, टिकाऊ कपड़े बनाने के हमारे प्रयास में, R | Elan™ ग्रीनगोल्ड बेहतर रखरखाव और चमक के साथ ही कई गुणों वाले कपड़ों का उत्पादन करने के लिए एक आदर्श विकल्प है। R | Elan™ ग्रीनगोल्ड का उपयोग हमारे ऑर्गेनाइजेशन को टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।”

यह भी पढ़ें......विश्व की शीर्ष 250 रिटेल फर्मों में 94वें स्थान पर पहुंच गई है रिलायंस रिटेल

भारत में इसकी 60 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी है

रेमंड दुनिया में बंटे हुए ऊन आधारित सूटिंग कपड़ों के सबसे बड़े ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रूप से एकीकृत निर्माताओं में से एक है। इस तरह के कपड़ों के मामले में भारत में इसकी 60 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी है। हमेशा से रेमंड का आदर्श वाक्य रहा है: ‘ड्रेसिंग द मॉडर्न मॅन राईट’।

ग्रीनगोल्ड, फैशन उद्योग के लिए पर्यावरण अनुकूल कच्चे माल में से एक है

रिलायंस के व्यापक आरएंडडी और फाइबर में विशाल विशेषज्ञता से आकर्षित, R | Elan™ अभिनव कपड़ों का एक पोर्टफोलियो है, जो इससे कहीं अधिक करता है। R | Elan™ ग्रीनगोल्ड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वैश्विक स्तर पर सर्वोच्च ईको-क्रेडेंशियल्स और विशेष रूप से टिकाऊ फैशन के लिए उपभोक्ता आवश्यकता को पूरा करने वाली नई-युग की तकनीक है। ग्रीनगोल्ड, फैशन उद्योग के लिए पर्यावरण अनुकूल कच्चे माल में से एक है, जो प्रमुख ब्रांडों को उनकी पर्यावरणीय प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने में मदद कर रहा है।

यह भी पढ़ें.....रिलायंस इंडस्ट्रीज 1 साल तक नहीं कर सकेगा शेयरों में वायदा कारोबार, सेबी ने लगाई रोक

फैशनेबल कपड़े बनाने के लिए सक्षम और सुसज्जित किया

आरआईएल पॉलिएस्टर बिजनेस के सीएमओ श्री गुंजन शर्मा ने कहा कि, “हमें रेमंड के साथ जुड़ने पर गर्व है। यह हमें पर्यावरण के लिए अपना काम करने का अवसर प्रदान करता है। R | Elan™ ग्रीनगोल्ड ने रेमंड को निरंतरता के साथ ही एक अभिनव और फैशनेबल कपड़े बनाने के लिए सक्षम और सुसज्जित किया है।"

यह भी पढ़ें.....देशभर की बड़ी कंपनियों को पछाड़ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी

R | Elan™ उत्पाद उपभोक्ताओं को अगली पीढ़ी के फैब्रिक्स प्रदान करेंगे

आरआईएल का पेट्रोकेमिकल व्यवसाय परिपत्र अर्थव्यवस्था, रीसाइक्लिंग और कचरे में कमी की अवधारणा का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका उद्देश्य भारतीय कपड़ा और फैशन उद्योग को इन अवधारणाओं का पालन करने में अग्रणी बनाना है। इस प्रकार, R | Elan™ उत्पाद उपभोक्ताओं को अगली पीढ़ी के फैब्रिक्स प्रदान करेंगे, जो उनकी जीवन शैली की जरूरतों को तो पूरा करेगा ही, साथ ही नवीनतम फैशन ट्रेंड के अनुरूप भी है। आरआईएल का यह प्रयास उपभोक्ताओं को इस बात के प्रति आश्वस्त करता है कि यदि बाहर की तरफ R | Elan™ है, तो अंदर कुछ खास है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story