×

अच्छी खबर: बैंक ने दूर की ग्राहकों की परेशानी, किया ये बड़ा ऐलान

भारत में एक तरफ कोरोना महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था ढुल-मुल पड़ी है, और दूसरी तरफ देश में सोने की कीमते दिन-प्रति-दिन बढ़ती जा रही हैं।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 10:58 AM GMT
अच्छी खबर: बैंक ने दूर की ग्राहकों की परेशानी, किया ये बड़ा ऐलान
X
अच्छी खबर: बैंक ने दूर की ग्राहकों की परेशानी, किया ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली। भारत में एक तरफ कोरोना महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था ढुल-मुल पड़ी है, और दूसरी तरफ देश में सोने की कीमते दिन-प्रति-दिन बढ़ती जा रही हैं। महामारी के इस दौर में ग्राहकों की सुख-सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए आज आरबीआई( भारतीय रिजर्व बैंक) ने गोल्ड लोन लेने वालों के लिए बड़ा ऐलान किया है। जीं हां सेंट्रल बैंक ने गोल्ड लोन को पहले से काफी ज्यादा और आकर्षक बनाया है।

ये भी पढ़ें... भगोड़े माल्या की फाइल से गुम हुए कागजात, Supreme court ने टाल दी सुनवाई

आरबीआई ने यह फैसला

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसी सिलसिले में कहा कि आरबीआई का रुख उदार बना रहेगा। बैंक गोल्ड ज्वैलरी पर 90 प्रतिशत तक लोन दे सकेंगे। मौजूदा समय में सोने के कुल मूल्यू का 75 प्रतिशत तक ही लोन मिलता है। यह सुविधा 31 मार्च 2021 तक दी गई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के इन संकटग्रस्त हालातों में लोगों ने गोल्ड लोन का काफी इस्तेमाल किया है। इसको ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने यह फैसला किया।

ये भी पढ़ें...यहां हुई ट्रक बस भिड़ंतः घायलों की मच गई चीख पुकार, दौड़ पड़े लोग

लोन के लिए आवेदन कर

गोल्ड ज्वैलरी गोल्ड ज्वैलरी

ऐसे में गोल्ड लोन में गोल्ड ज्वैलरी को बतौर जमानत रखवाकर कर्ज दिया जाता है। और इतना ही नहीं, गोल्ड की बढ़ती कीमतों के चलते लोग अधिक राशि के लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इसके साथ ही गोल्ड लोन कर्जदाताओं की आमदनी और कमाई बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे रास्तों में से एक है। लोन लेने वालों के लिए भी यह लाभदायक होता है क्योंकि पर्सनल लोन की तुलना में गोल्ड लोन की ब्याज दर कम होती है।

ये भी पढ़ें...खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें

गोल्ड लोन की बात करें

हालांकि इस समय पर्सनल लोन आपके जॉब प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर के आधार पर 10 से 15 प्रतिशत के बीच ब्याज दरों पर उपलब्ध है। पर अगर गोल्ड लोन की बात करें, तो यह 8 से 12 प्रतिशत के बीच ब्याज दर पर मिल जाता है।

वहीं अलग-अलग बैंकों की ब्याज दर भी अलग होती है। इसलिए अगर आप भी गोल्ड लोन लेने का सोच रहे हैं, तो आपको पहले ही ब्याज के बारे में ठीक से पता कर लेना चाहिए। इसमें ही समझदारी है।

ये भी पढ़ें...बाढ़ की चपेट में यूपीः बिगड़ रहे हालात, तटबंधों में हो रहा कटाव, बना मुसीबत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story