×

खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें

मुंबई में हो रही जोरदार बारिश के कारण आने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात की गई हैं। इनमें से 5 मुंबई में तैनात किये गए हैं।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 8:07 AM GMT
खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें
X
खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें

मुंबई: देश की आर्थिक नगरी कही जाने वाली मुंबई में बारिश ने कहर मचा रखा है। कई दिनों से हो रही भारी बारिश से वहां का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया । सड़कें डूब गयी हैं, लोकल ट्रेनें बंद हैं। 107 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह तक भारी बारिश होती रहेगी। IMD ने यह भी अनुमान लगाया है कि समुद्र में दोपहर 01:51 बजे हाईटाइड आने का अनुमान है। इस दौरान 4.33 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।

महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात

मुंबई में हो रही जोरदार बारिश के कारण आने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात की गई हैं। इनमें से 5 मुंबई में तैनात किये गए हैं। इसके अलावा 4 टीमें कोल्हांपुर, 2 टीमें सांगली और 1-1 टीम सतारा, ठाणे, पालघर, नागपुर और रायगढ़ में तैनात की गई हैं।

खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें

तेज हवाओं के कारण उच्च क्षमता वाली तीन क्रेनें पलट गई थीं

बीते दिन भारी बारिश के कारण रायगढ़ जिले में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में तैनात उच्च क्षमता वाली तीन क्रेन तेज हवाओं के कारण उलट गयी थी। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। आईएमडी के अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मुंबई में भारी बारिश (20 सेमी से भी ज्यादा) हुई। कोलाबा में 22.9 सेमी, सांताक्रूज़ में 8.8 सेमी बारिश दर्ज की गई।

ये भी देखें: बौखलाए सूरज पंचोलीः खुदकुशी की ओर ढकेलने का आरोप, सुशांत सुसाइड केस

जिमखाना का ग्राउंड नदी में तब्दील

चलने वाली हवा की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई और कोलाबा में शाम करीब पांच बजे 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। मुंबई के मरीन ड्राइव इलाके में मौजूद इस्लाम जिमखाना, पारसी जिमखाना का ग्राउंड नदी में तब्दील हो चुका है। साथ ही मरीन ड्राइव स्टेशन जाने वाले रास्ते पर भी पानी भरा हुआ है। दोनों जिमखाना का ग्राउंड नदी में तब्दील हो चुका है और कमर तक पानी भरा हुआ है। इतना ही नहीं, पानी जिमखाना के अंदर तक पहुंच चुका है। पानी मे बैरिकेडिंग, पेड़ बड़ी संख्या में गिरे हुए हैं।

ये भी देखें: स्कूलों पर बड़ा ऐलान: अब आया ये फरमान, बदला सरकार का ये फैसला

महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने घर में रहने की अपील की

मुंबई और कोंकण तट से सटे इलाकों में सुबह तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। उसके बाद हवा की गति में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है। महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी लोगों से घर में रहने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट में कहा, 'सभी लोग घर में ही रहें। मंबई तेज हवाओं और भारी बारिश का सामना कर रही है, जैसा की हम सब देख रहे हैं। मैं सभी लोगों से, खासकर पत्रकारों से जो इस घटना को कवर कर रहे हैं, उनसे अपील करता हूं कि जहां हैं, वहीं पर सुरक्षित रहें।'

भयंकर ट्रैफिक जाम

राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे सहित दर्जनों अन्य लोग यहां ईस्टर्न फ्रीवे पर ट्रैफिक में करीब साढ़े तीन घंटे फंस गए। वह यहां यशवंतराव चव्हाण केंद्र में राकांपा नेताओं की एक बैठक में शरीक होने जा रहे थे। मुंडे के करीबी सूत्रों ने बताया, 'भारी बारिश होने के कारण मंत्री का वाहन फ्री वे पर ट्रैफिक जाम में फंस गया। वह वहां से बैठक में करीब साढे तीन घंटे बाद पहुंच सके।'

खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें

ये भी देखें: मनोज सिन्हा: किसान परिवार में पैदा हुए, ऐसे तय किया उपराज्यपाल बनने का सफर

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात करके स्थिति की सारी जानकारी ली। मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति पर बात की।' इसके मुताबिक प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

Newstrack

Newstrack

Next Story