×

RBI के गवर्नर देंगे 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की डीटेल, कर सकते हैं बड़ा एलान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज भारत के आर्थिक हालातों को लेकर प्रेस कॉफ्रेंस करेंगे। इस दौरान किसी बड़े एलान की उम्मीद की जा रही है।

Shivani Awasthi
Published on: 22 May 2020 2:59 AM GMT
RBI के गवर्नर देंगे 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की डीटेल, कर सकते हैं बड़ा एलान
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से भारत की आर्थिक स्थिति डगमगा गयी, जिसके लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी केंद्रीय वित्त टीम बड़े आर्थिक पैकज की घोषणा कर आज जन की मदद के साथ ही अर्थ व्यवस्था को पटरी में लाने की दिशा में काम कर रही है। इसी कड़ी में केंद्र के 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के एलान के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास की प्रेस कॉफ्रेंस आज

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज भारत के आर्थिक हालातों को लेकर प्रेस कॉफ्रेंस करेंगे। इस दौरान किसी बड़े एलान की उम्मीद की जा रही है। बता दें कि इसके पहले आरबीआई के डायरेक्टर और आरएसएस से सम्बंधित सतीश काशीनाथ मराठे ने मोदी सरकार के 20 लाख करोड़ के राहत पर पैकेज पर असंतुष्टि जताते हुए सवाल खड़े कर दिए थे।

RBI के डायरेक्टर सतीश काशीनाथ मराठे ने पीएम राहत पैकेज पर उठाये थे सवाल

आरबीआई डायरेक्टर मराठे के मुताबिक, कोरोना संकट के कारण आये आर्थिक हालातों से से निपटने के लिए तीन महीने का मो​रेटोरियम काफी नहीं है। उन्होंने कहा था कि एनपीए में नरमी को राहत पैकेज का हिस्सा होना चाहिए था।

ये भी पढ़ेंः श्रमिकों को मिलेगा रोजगार: सभी विभाग बना रहे प्लान, आर्थिक पैकेज इस्तेमाल ऐसे

दिए ये सुझाव

उन्होंने सुझाव दिए थे, 'राहत पैकेज अच्छी और प्रगतिशील सोच वाला है, लेकिन यह अर्थव्यवस्था को उबारने में अग्रिम योद्धाओं के रूप में बैंकों को शामिल करने के मामले में विफल रहा है। तीन महीने का मोरेटोरियम पर्याप्त नहीं है। एनपीए, प्रोविजनिंग में नरमी आदि राहत पैकेज का हिस्सा होना चाहिए था ताकि भारत को एक बार फिर तरक्की के रास्ते पर ले जाया सके।'

पीएम मोदी कर चुके 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 12 मई को अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार पांच दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस महापैकेज से हर वर्ग को मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story