×

जानिए क्या ATM से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज? RBI ने की ये घोषणा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को आम जनता के हित को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आरबीआई ने RTGS-NEFT से पैसा ट्रांसफर करने पर चार्ज हटाने का फैसला लिया है, तो वहीं एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को लेकर भी कुछ संकेत दिए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Jun 2019 11:36 AM GMT
जानिए क्या ATM से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज? RBI ने की ये घोषणा
X

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को आम जनता के हित को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आरबीआई ने RTGS-NEFT से पैसा ट्रांसफर करने पर चार्ज हटाने का फैसला लिया है, तो वहीं एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को लेकर भी कुछ संकेत दिए हैं। अगर आरबीआई का यह संकेत हकीकत में बदलता है, तो अगले दो महीनों में एटीएम से बिना किसी ट्रांजेक्‍शन चार्ज के पैसे निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें...लोकसभा में लगातार दूसरी बार भी सपा टाॅप-10 से बाहर

दरअसल, तीन दिनों तक चली आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद एक कमिटी के गठन का फैसला लिया गया है। यह कमिटी बैंक एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाली फीस और चार्ज की समीक्षा करेगी। ये कमिटी अपनी पहली मीटिंग के बाद 2 महीने में आरबीआई को अपने सुझाव जमा कराएगी।

यह कमेटी बताएगी कि बैंक एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाले चार्ज का ग्राहकों पर क्‍या असर पड़ रहा है। रिजर्व बैंक की इस कमिटी के चेयरमैन इंडियन बैंक एसोसिएशन के सीईओ होंगे।

यह भी पढ़ें...एक साथ 90 बम धमाकों से हिल गया वन विभाग का दफ्तर, इलाके में मचा हड़कंप

आरबीआई की ओर से कहा गया कि एटीएम का उपयोग बढ़ने की वजह से बीते कुछ समय से एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज में बदलाव की मांग हो रही है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ही कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story