×

बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अब RBI ने किया ये बड़ा एलान

भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) पर बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय बैंक ने अगले 6 महीने के लिए तमाम पाबंदियां को बढ़ा दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 Jun 2020 3:34 PM GMT
बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अब RBI ने किया ये बड़ा एलान
X

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) पर बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय बैंक ने अगले 6 महीने के लिए तमाम पाबंदियां को बढ़ा दिया है। हालांकि आरबीआई ने पीएमसी बैंक के ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने पैसे निकालने की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है।

आरबीआई ने कहा कि इस छूट के बाद करीब 84 प्रतिशत ग्राहक अपना पूरा पैसा बैंक से निकाल सकते हैं। आरबीआई ने बताया कि पीएमसी पर 22 दिसबंर 2020 तक सभी पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी।

यह भी पढ़ें...जहां नजर नहीं जाती वहां भी है चीन

PMC बैंक में फ्रॉड का मामला

आरबीआई ने बताया कि बैंक को इस स्थिति से निकालने के लिए सभी हितधारकों (Stakeholders) से बातचीत किया जा रहा था, लेकिन कोविड-19 और मौजूदा अनिश्चितता भरे माहौल की वजह से पूरी प्रक्रिया में रुकावट पैदा हो गई है।

केद्रीय बैंक ने कहा कि इसके अलावा बैंक की नेट वर्थ भी लगातार घटने और कर्ज की वसूली में जारी कानूनी प्रक्रिया के चलते बैंक के लिए कोई प्रस्‍ताव जुटाना चुनौतीपूर्ण हो गया है। गौरतलब है कि पीएमसी बैंक में धोखाधड़ी का मामला सितंबर 2019 में सामने आया था।

यह भी पढ़ें...DCP निकले कोरोना पाॅजिटिव, मचा हड़कंप, अब तक 1300 पुलिसकर्मी संक्रमित

आरबीआई ने सितंबर 2019 में पाया कि पीएमसी बैंक ने कथित तौर पर कंगाल एचडीआईएल (HDIL) को दिए 4,355 करोड़ रुपये के लोन को छुपाने के लिए काल्‍पनिक खाते बना रखे हैं। आरबीआई के अनुसार, पीएमसी बैंक ने एचडीआईएल समेत 44 लोन अकाउंट को छुपाने के लिए फर्जीवाड़ा की है। यही नहीं, पीएमसी बैंक ने अपने कोर बैंकिंग सिस्‍टम से भी छेड़छाड़ की थी। इससे इन काल्‍पनिक अकाउंट तक कुछ ही स्‍टाफ मेंबर्स की पहुंच हो सकती थी।

यह भी पढ़ें...दिल्ली में कोरोना का कहर, कवारन्टीन पर सरकार बना सकती है ये नियम

इस खाताधारकों को मिलेगा फायदा

पीएमसी बैंक में ग्राहकों के 11000 करोड़ रुपये जमा हैं। इस सहकारी बैंक में अधिकतर बेहद गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार वालों के खाते हैं। इस बैंक में ऑटो चालक से लेकर टैक्सी ड्राइवर, छोटे कारोबारी, पेंशनर्स के खाते हैं। आरबीआई के निकालने की सीमा बढ़ाए जाने से इन लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story