×

आरबीआई की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, मोदी सरकार में...

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने शुक्रवार को अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2019 में उपभोक्ताओं का भरोसा 6 साल के सबसे निचले स्तर पर चला गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 July 2023 3:01 PM GMT
आरबीआई की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, मोदी सरकार में...
X
आरबीआई

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने शुक्रवार को अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2019 में उपभोक्ताओं का भरोसा 6 साल के सबसे निचले स्तर पर चला गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान स्थिति इंडेक्स (Current Situation Index) सितंबर महीने में 89.4 तक जा पहुंचा है जो पिछले 6 सालों की तुलना में सबसे खराब है। इससे पहले यह इंडेक्स सितंबर, 2013 में सबसे खराब था जब यह गिरकर 88 पर पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें…बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने भारत से रोये प्याज के आंसू, कहा…

ऐसे होता है सर्वेक्षण

आरबीआई द्वारा हर तिमाही में एक बार उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (Consumer Confidence survey) किया जाता है, जिसमें कई बड़े शहरों से लगभग 5,000 उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति को लेकर राय मांगी जाती है।

यह भी पढ़ें…आखिर कौन हैं संत रामपाल? ट्विटर टॉप पर कर रहे ट्रेंड, लोग दे रहे भद्दी गालियां

इस सर्वे में पांच आर्थिक मुद्दों पर उपभोक्ताओं का मनोभाव देखा जाता है। इसमें आर्थिक हालत, रोजगार, मूल्य स्तर, आमदनी और खर्च शामिल है।

उपभोक्ता विश्वास सर्वे में मुख्य रूप से वर्तमान स्थिति और भविष्य की अपेक्षाओं के इंडेक्स बनाया जाता है। वर्तमान स्थिति की दरें पिछले एक साल में उपभोक्ता द्वारा महसूस किये गए आर्थिक बदलावों पर देखी जाती हैं। तो वहीं भविष्य के अपेक्षाओं के लिए आगे आने वाले 1 साल में आर्थिक परिस्थितियों पर उपभोक्ताओं की राय ली जाती है।

आरबीआई के सितंबर में हुए सर्वे में देखा गया कि वर्तमान स्थिति और भविष्यका की अपेक्षा दोनों पर उपभोक्ताओं ने खुशी नहीं जताई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story