2000 रूपए के नोट भी होगे बंद, इस नोट की दोबारा होगी वापसी!

अगर आपका भी अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है और आप भी उसका एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। अब एसबीआई के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाले जा सकेंगे।

नई दिल्ली: अगर आपका भी अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है और आप भी उसका एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। अब एसबीआई के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाले जा सकेंगे।

एसबीआई बैंक के साथ-साथ एटीएम में बड़े नोट धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से संकेत के बाद एसबीआई ने अपने एटीएम से बड़े नोट कैसेट निकालने शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें…कालाधन: आ गई स्विस बैंक की पहली लिस्ट, जानिए पूरी डिटेल

एसबीआई के इस कदम के बाद कई जिलों के लगभग सभी एटीएम से कैसेट हटा दिए गए हैं। इसके बाद 500 रुपये के नोट की तैयारी की जा रही है। इस तरह 2000 और 500 के नोटों की वापसी के बाद केवल 100 और 200 रुपये के नोट ही एटीएम में रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक यह कदम छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

rbi

यह भी पढ़ें…केंद्र ने SPG नियमों को किया सख्त, गांधी परिवार ने तोड़ा तो रद्द होगी सुरक्षा

इन खबरों के बाद अब सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या अब सरकार सच में 2000 के नोटों को भी बंद करने वाली है?

यह भी पढ़ें..जल्द आने वाले वाली किसानों के खाते में तीसरी किस्त, फौरन कर लें ये काम

सोशल मीडिया पर कई बार ऐसी अफवाहों फैलीं कि आरबीआई सभी 2000 रुपए के नोट वापस ले रहा है। ये भी दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी 2020 से सरकार 1000 रुपए के नए नोट जारी करने वाली है। अब इसमें कितनी सच्चाई है ये आने वाले समय में पता चलेगा?

हालांकि इन अफवाहों और ऐसी खबरों से लोगों को यह आशंका हो रही है कि क्या आरबीआई 2000 के नोट बंद करेगा और 1000 रुपए के नोट फिर से लाएगा।