×

रिलाएंस को हुआ मुनाफा: मार्केट कैप 2.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, लक्ष्य से हुआ आगे

रिलाएंस इंडस्ट्रीज Nifty 50 इंडेक्स में सबसे तेजी से रिकवरी करने वाली कंपनी बन गई है। मार्च में रिलायंस इंडस्ट्रीज में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी

Aradhya Tripathi
Published on: 6 Jun 2020 12:03 PM GMT
रिलाएंस को हुआ मुनाफा: मार्केट कैप 2.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, लक्ष्य से हुआ आगे
X

इस कोरोना काल और लॉकडाउन के दौर में भी भारत की सबसे बड़ी कम्पनियों में शुमार रिलाएंस इंडस्ट्रीज लगातार मुनाफा कमा रही है। आये दिन रिलाएंस के जियो प्लेटफॉर्म में बड़ी बड़ी विदेशी कंपनियां निवेश कर रही हैं। ऐसे में रिलायंस ने एक और सफलता प्राप्त की है। रिलाएंस इंडस्ट्रीज Nifty 50 इंडेक्स में सबसे तेजी से रिकवरी करने वाली कंपनी बन गई है। मार्च में रिलायंस इंडस्ट्रीज में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन जियो प्लेटफॉर्म्स के लगातार 6 डील्स के बाद इसमें तेजी आई है। कंपनी को लॉकडाउन में डेटा यूसेज की बढ़ती मांग और टैरिफ हाइक से भी सपोर्ट मिला है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह से लेकर अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स में 6 बड़े निवेशकों ने निवेश का ऐलान किया है।

6 सप्ताह में जियो ने जुटाए 92,202.12 करोड़ रूपए

रिलाएंस की इस सफलता में सबसे बड़ा हाथ जियो का है। जियो ने रिलाएंस को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया है। जियो प्लेटफोर्म में इस लॉकडाउन के दौरान 6 बड़ी विदेशी कम्पनियों ने निवेश किया है। 22 अप्रैल 2020 को सबसे पहले फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,547 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया। इसके बाद करीब 6 सप्ताह में जियो प्लेटफॉर्म्स ने कुल 92,202.12 करोड़ रुपये निवेश के जरिये जुटाए हैं। जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने वाली फर्म्स की लिस्ट में फेसबुक के अलावा सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, KKR ​और मुबाडाला शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- हज यात्रा पर कोरोना संकट: भारतीय हज कमेटी ने लिया ये फैसला, यहां जाने पूरा मामला

मनीकंट्रोल से इस बारे में बातचीत करते हुए एजें​ल ब्रोकिंग की डीवीपी इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट ज्योती रॉय ने कहा, 'इन बड़े फर्म्स द्वारा जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का फैसला दर्शाता है कि डिजिटल क्षेत्र में कंपनी की क्या रणनीति है।' कल ही यानी शुक्रवार को आबुधाबी की सॉवरेन इन्वेस्टर मुबाडाला ने शुक्रवार को जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.85 फीसदी स्टेक के लिए 9,093.60 करोड़ रुपये निवेश का ऐलान किया। इसके बाद शुक्रवार को ​रिलायंस ​इंडस्ट्रीज के शेयर्स नये रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। शुक्रवार को आरआईएल के प्रति शेयर का भाव 1,617.70 रुपये तक पहुंचा था। हालांकि, यह 1,580.60 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुआ। पिछले साल ​20 दिसंबर के बाद यह सबसे बड़ी क्लोजिंग रही।

कर्जमुक्त बनने के लक्ष्य से आगे RIL

कंपनी लगातार मुनाफा कमा रही है। मार्च के बाद से अब तक कंपनी के मार्केट कैप में कुल 4,76,621.70 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। मौजूदा 10,68,806.51 करोड़ रुपये के आधार पर 22 अप्रैल के बाद से अब तक इसमें 2,38,632 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। मार्च के बाद से अब तक कंपनी के मार्केट कैप में कुल 4,76,621.70 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। मौजूदा 10,68,806.51 करोड़ रुपये के आधार पर 22 अप्रैल के बाद से अब तक इसमें 2,38,632 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। RIL के शेयरधारकों को लगातार कंपनी के फैसलों से फायदा हुआ है। जानकारों का कहना है जब से आरआईएल ने टेलिकॉम ऑपरेशन और​ डिजिटल क्षेत्र में विस्तार करना शुरू किया है।

ये भी पढ़ें- मोदी-योगी का है जबरा फैन, इस बच्चे का हुनर देख आप भी करेंगे तारीफ

तब से शेयरधारकों को विशेषतौर पर फायदा हुआ है। ज्योती रॉय ने कहा, 'RIL ने रिटेल और टेलिकॉम सेक्टर में दबादबा कायम किया है। हमारा मानना है कि आने वाले कुछ सालों में कंपनी के लिए यही दोनों सेक्टर सबसे ज्यादा ग्रोथ देंगे। जियोमार्ट के जरिये ई-कॉमर्स मार्केट में उतरने का फायदा शेयरधारकों को लंबी अवधि में मिलेगा।' दरअसल रिलायंस की योजना है कि वो 31 मार्च 2021 तक कर्ज मुक्त कंपनी बन जाए और कंपनी अपनी इस लक्ष्य को पूरा करने में आगे रही है। हाल ही में RIL ने 53,124 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मेगा राइट्स इश्यू को लॉन्च किया था। 3 जून को बंद हुए इस राइट्स इश्यू को 1.19 गुना ज्यादा सब्सक्राइब किया गया है. इस सब्सक्रिप्शन की रकम 84,000 करोड़ रुपये है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story