×

रोबोट बचाएगा कोरोना से: गलियों-मोहल्लों में घूमकर देगा जानकारी, ऐसे करेगा काम

इसे तैयार करने वाले शहर के युवा नवोन्मेषी मुदित ठक्कर और लोकेंद्र जोहरे का कहना है कि कोरोना वायरस से निबटने के लिए इसे तैयार किया गया है ताकि जिन कामों में इंसानों को लगाना पड़े, कम से कम वे काम रोबोट के जरिये निबटा लिए जाएं।

SK Gautam
Published on: 25 March 2020 8:50 AM GMT
रोबोट बचाएगा कोरोना से: गलियों-मोहल्लों में घूमकर देगा जानकारी, ऐसे करेगा काम
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी के कारण लागू किये गए लाक डाउन के कारण लोगों का बाहर निकलना तो मुश्किल है, लेकिन कोरोना के लक्षण और इससे बचाव की जानकारी देने के लिए इंदौर में एक रोबोट तैयार किया गया है।

गलियों-मोहल्लों में घूमकर करेगा जागरूक

इसमें वायरस से संबंधित सभी जानकारी फीड की गई है। सेंसर तकनीक से चलने वाले रोबोट में एक संदेश भी डाला गया है। यह गलियों-मोहल्लों में घूमकर लोगों को जागरूक करेगा। इंसानों की जगह इसे तैनात किया जा सकेगा।

बता दें कि इसे तैयार करने वाले शहर के युवा नवोन्मेषी मुदित ठक्कर और लोकेंद्र जोहरे का कहना है कि कोरोना वायरस से निबटने के लिए इसे तैयार किया गया है ताकि जिन कामों में इंसानों को लगाना पड़े, कम से कम वे काम रोबोट के जरिये निबटा लिए जाएं। जागरूकता फैलाना इसका सबसे अहम काम है।

ये भी देखें महामारी में हुआ निकाह: कोरोना से ले ली टक्कर और तौसीफ की हुई परवीन

रोबोट का इस्तेमाल सन्देश देने के लिए भी होगा प्रयोग

गौरतलब है कि वायरस के कारण कई स्थानों से इंसानों की सेवाओं को बंद कर दिया गया है। जहां सिर्फ संदेश देने का काम है, वहां रोबोट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

रोबोट को तैयार करने में करीब एक महीने का समय लगा है। इसमें लगे सेंसर से इंसान की पहचान हो जाती है और व्यक्ति के सामने आते ही रोबोट उनसे बात करने लगता है। इसका इस्तेमाल गली-मोहल्लों में जागरूकता फैलाने के लिए किया जा सकता है।

अस्पतालों और आवश्यक सेवाओं वाले सार्वजनिक स्थलों पर इसकी तैनाती की जा सकती है। आगे चलकर आवश्यकता के अनुसार इसे और भी काम लेने के लिए अपडेट किया जाएगा।

मुदित ने बताया कि इस समय सभी को एक-दूसरे से दूरी बनाने की जरूरत है। ऐसे में ये रोबोट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। रोबोट की डिजाइनिंग, बॉडी, प्रोग्रामिंग शहर में ही किए गए हैं। अगर इंदौर प्रशासन को इस तरह के रोबोट की आवश्यकता होती है तो वे रोबोट देने के लिए तैयार हैं।

ये भी देखें: यहां बंदूकधारी ने की अंधाधुंध फायरिंग, सड़क पर बिछा दी लाशें, चार की मौत

रोबोट का नाम कार्तिकेय रखा गया

रोबोट को खासकर कोरोना वायरस से बचाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने के लिए डिजाइन किया गया है। जिन जगहों पर अब तक किसी व्यक्ति की सेवा ली जा रही थी, वहां रोबोट को तैनात कर इसे आजमाया जा सकता है।

रोबोट का नाम कार्तिकेय रखा गया है। रोबोट को और हाईटेक बनाने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स से भी जोड़ा जा सकता है, लेकिन उसकी लागत ज्यादा आने से फिलहाल सेंसर बेस्ड रोबोट तैयार किया गया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story