×

करोड़ों की मालकिन: बनी देश की सबसे अमीर महिला, इतनी बनाई संपत्ति

एचसीएल का तिमाही मुनाफा 31.7 फीसदी बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये हो गया है। एचसीएल कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन शिव नाडर ने पद से इस्तीफा देने की बात की। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सबकी सहमति से रोशनी नाडर को इस पद के उपयुक्त माना और उन्हें चेयरपर्सन बना दिया। अब रोशनी चेयरमैन कुर्सी संभालेंगी।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 12:06 PM GMT
करोड़ों की मालकिन: बनी देश की सबसे अमीर महिला, इतनी बनाई संपत्ति
X
करोड़ों की मालकिन: बनी देश की सबसे अमीर महिला, इतनी बनाई संपत्ति

मुंबई: हुरुन इंजिया के सर्वे के अनुसार, रोशनी नाडर देश की सबसे अमीर महिला हैं। एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा देश की सबसे अमीर महिला हैं। यह सूची कोटक वेल्थ और हुरुन इंडिया ने साल 2020 के लिए तैयार किया है। रोशनी नादर मल्होत्रा के पास लगभग 54,850 करोड़ रुपए की संपत्ति है की मालकिन हैं। अरबपति भारतीय महिलाओं की लिस्‍ट में 36,600 करोड़ रुपये की संपदा के साथ बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ दूसरे स्थान पर हैं।यहां तक कि इस लिस्ट में वह लगातार 2017 से 2019 तक बनी रहीं हैं।

ये भी महिलाएं लिस्ट में हैं शामिल

मुंबई आधारित फार्मा कंपनी यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड की लीना गांधी तिवारी 21340 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। 18,620 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ ​नीलिमा मोटापार्ती चौथे स्थान पर और 11,590 करोड़ रुपये के साथ राधा वेंबु पांचवें स्थान पर हैं। रोशनी नाडर ने दिल्ली में ही पली-बढ़ीं और स्कूली शिक्षा यहां के वसंत वेली स्कूल से लिया था इसके बाद आगे की पढाई करने यूएस चली गई। वह उन्होंने नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन किया। वहीं पर उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया।roshani

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र में हारी BJP: महा विकास अघाड़ी की हुई जीत, MLC चुनाव में बनाया दबदबा

रोशनी नाडर आईएएस उम्र में बनी सीईओ

आईटी कंपनी एचसीएल के फाउंडर शिव नाडर की बेटी रोशनी को जर्नलिज्म का शौक था। दिल्ली में स्कूली शिक्षा के बाद रोशनी ने अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में स्नातक किया और सीएनबीसी चैनल में इंटर के बाद लंदन के स्काईज न्यूज में बतौर प्रोड्यूसर काम किया।बाद में वे देश लौट आईं और साल 2009 में पिता की कंपनी संभाल ली। रोशनी 27 साल उम्र में इतनी बड़ी कंपनी की सीईओ बन चुकी थीं। साल 2010 में रोशनी नाडर ने शिखर मल्होत्रा से से शादी कर ली जो उनके ही कंपनी हेल्थकेयर में वाइस चेयरमैन हैं। कंपनी का बागडोर का जिम्मा से से उन्होंने लिया तब से एचसीएल ने और भी तेजी से पैर पसारे।

फाउंडर और चेयरमैन दिया इस्तीफा

इस कोरोना काल में एचसीएल का तिमाही मुनाफा 31.7 फीसदी बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये हो गया है। उन्होंने साल 2018 में द हैबिटेट्स ट्र्स्ट की नींव डाली हैं। रोशनी खुद वाइल्ड लाइफ और पर्यावरण में गहरी दिलचस्पी रखती हैं। एचसीएल कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन शिव नाडर ने पद से इस्तीफा देने की बात की। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सबकी सहमति से रोशनी नाडर को इस पद के उपयुक्त माना और उन्हें चेयरपर्सन बना दिया। अब रोशनी चेयरमैन कुर्सी संभालेंगी।

यह भी पढ़ें: मुफ्त नहीं मिलेगी वैक्सीन, मोदी बोले सरकारों के साथ तय करेंगे दाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story