×

भारतीय रेलवे ने अपने सुरक्षा बल का बदला नाम, अब होगा ये

अब रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के रूप में जाना जाएगा। रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (Railway security force- RPF) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्ष बल सेवा (Indian Railway Security Force Service) कर दिया है।

Shreya
Published on: 1 Jan 2020 4:12 AM GMT
भारतीय रेलवे ने अपने सुरक्षा बल का बदला नाम, अब होगा ये
X
भारतीय रेलवे ने अपने सुरक्षा बल का बदला नाम, अब होगा ये

नई दिल्ली: अब रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के रूप में जाना जाएगा। रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (Railway security force- RPF) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्ष बल सेवा (Indian Railway Security Force Service) कर दिया है। सोमवार को जारी एक आदेश के अनुसार, रेलवे सुरक्षा बल का नाम बदल दिया गया है और इसे संगठित समूह ए (OGAS) का दर्जा दिया गया है।

जारी आदेश में कहा गया है कि, 'माननीय अदालत के आदेश के आधार पर मंत्रिमंडल के फैसले के मद्देनजर आरपीएफ को संगठित समूह ए (OGAS) का दर्जा दिया गया है और सूचित किया जाता है कि RPF को भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा (Indian Railway Security Force Service) के नाम से जाना जाएगा।'

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: 1 जनवरी से इन मोबाइल फोन्स पर नहीं चलेगा Whatsapp, जानें क्यों

जुलाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने RPF को संगठित समूह ए (OGAS) का दर्जा देने की मंजूरी दी थी। इससे बल के स्टाफ को सरकार के अन्य कैडर के अधिकारियों के समान ही आर्थिक लाथ मिलेगा। सरकार गैर क्रियाशील उन्नयन (Non functional upgrade) प्रदान करने में शीर्ष प्राथमिकता देगी, जिससे आईआरपीएफएस (IRPFS) स्टाफ को लाभ मिलेगा।

गैर क्रियाशील उन्नयन योजना को 2008 में लागू किया गया था। एनएफयू योजना के तहत आईएएस (IAS) अधिकारी और नामित ओजीएएस (OGAS) अधिकारियों को उनके बैच के सर्वोच्च पदोन्नत अधिकारी के समान ही वेतनमान मिलता है। चाहे अधिकारी पदोन्नत न हुए हों।

यह भी पढ़ें: PM मोदी समेत इन नेताओं ने देशवासियों को दी New Year की बधाई

Shreya

Shreya

Next Story