मचा हड़कंप: सभी जनधन खाताधारक ATM की ओर, पैसे को लेकर परेशान

सोमवार 13 अप्रैल को वित्त मंत्रालय ने साफ दिया है कि अप्रैल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत महिलाओं के प्रधानमंत्री जनधन खाते में सरकार द्वारा जमा गई राशि सुरक्षित है।

मचा हड़कंप: सभी जनधन खाताधारक ATM की ओर, पैसे को लेकर परेशान

नई दिल्ली: सोमवार 13 अप्रैल को वित्त मंत्रालय ने साफ दिया है कि अप्रैल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत महिलाओं के प्रधानमंत्री जनधन खाते में सरकार द्वारा जमा गई राशि सुरक्षित है। आप ज़रूरत के अनुसार इसे एटीएम या बैंक मित्र द्वारा कभी भी निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय को इसकी सूचना इसलिए देनी पड़ी क्योंकि सोशल मीडिया पर अफवाह फैल रही थी कि अगर इन पैसों को तत्काल नहीं निकाला गया तो सरकार इसे वापस ले लेगी। वित्त मंत्रालय ने जनधन खातों में भेजे गए पैसे को लेकर अफवाहों को खारिज किया और लोगों को ऐसी अफवाहों से दूर रहने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें… कोरोना से जंग नहीं हारना चाहते मोदी, मानकों पर परख कर ही मिलेगी छूट

महिला जनधन अकाउंट होल्डर्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 20.5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के खाते में अगले 3 महीने तक प्रत्येक महीने 500 रुपये भेजने की घोषणा की थी। महिला जनधन अकाउंट होल्डर्स को 500 रुपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

केंद्र सरकार ने अब तक इस योजना पर 9,930 करोड़ रुपये खर्च किया है। ताकि संकट की इस घड़ी में उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी। प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है। लाभार्थी सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत को ध्यान में रखकर राशि की निकासी अब कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें…भीड़ का हमला, कुछ इस तरह जान बचाई कोरोना टीम ने

ट्वीट कर दी सांत्वना

वित्तीय सेवाओं के सचिव ने देर रात ट्वीट कर कहा, हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि जनधन खातों में जमा किए गए रुपये पूरी तरह सुरक्षित हैं। खाताधारक बैंक की शाखा या एटीएम से कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। पैसे की सेफ्टी को लेकर अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह की पूरी तरह आधारहीन है कि अगर पैसे को तत्काल नहीं निकाला गया तो उसे वापस ले लिया जाएगा। गौरतलब है कि इस तरह की अफवाह के बाद देश के कुछ हिस्सों में पैसे निकालने के लिए बैंकों की शाखाओं के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही थी। जिससे संक्रमण का खतरा पैदा हो रहा।

ये भी पढ़ें…Live : कोविड-19 पर पीएम मोदी देश को कर रहे सम्बोधित, देखें यहां…

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App