×

कोरोना संकट में भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, रूस ने ऐसे जताया आभार

अमेरिका के बाद अब रूस ने भारत की तारीफ़ करते हुए कोरोना वायरस से निपटने को लेकर मदद करने पर आभार जताया है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत से मदद मांग रहे हैं। इसी कड़ी में रूस के राष्ट्रपति ने भारत से कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत द्वारा दवाई दिये जाने पर ख़ुशी जाहिर करते हुए देश की तारीफ़ की।

Shivani Awasthi
Published on: 17 April 2020 5:05 PM GMT
कोरोना संकट में भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, रूस ने ऐसे जताया आभार
X

नई दिल्ली: अमेरिका के बाद अब रूस ने भारत की तारीफ़ करते हुए कोरोना वायरस से निपटने को लेकर मदद करने पर आभार जताया है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत से मदद मांग रहे हैं। इसी कड़ी में रूस के राष्ट्रपति ने भारत से कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत द्वारा दवाई दिये जाने पर ख़ुशी जाहिर करते हुए देश की तारीफ़ की।

कोरोना वायरस ने किये रूस में हालात खराब:

दरअसल, अन्य देशों की तरह रूस भी कोरोना वायरस की चपेट में आने से काफी प्रभावित हुआ है। यहां तो कुछ ही दिनों में मौतों का आंकड़ा चरम पर पहुंच गए है। बीते 24 घंटों में यहां 41 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वहीं देश में अब तक कुल 273 लोगों की जान चली गयी। वहीं मॉस्को में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 32,008 मामले हो गए। यहां 24 घंटे के अंदर 4,070 नए मामले सामने आए।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: भारत से कोरोना होगा ‘आउट’, संक्रमण के नए मामले 40 फीसदी कम

दवाई को लेकर भारत से मांगी मदद:

ऐसे में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अन्य देशों की तरफ रूस ने भी भारत से दवाई मांगी है। भारत ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए रूस में दवाई के निर्यात को अनुमति दे दी। इस बाबत दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच बात भी हुई थी। 25 मार्च को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर कोरोना के सम्बन्ध में चर्चा की थी।

रूस ने कोरोना से लड़ाई में मदद के लिए जताया भारत का आभार

अब भारत के इस कदम के बाद राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने भारत की प्रशंसा की है। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने भारत की ओर से मिल रही मदद के लिए आभार जताया है।



ये भी पढ़ेंः इतनी भयानक है ये तबाही, रो रहे ये देश, आंकड़ा आपको भी चौंका देगा

रूस ने कहा- खुद संकट में भारत पर मदद कर निभाई दोस्ती

रूस की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि भारत खुद भी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मुश्किल दौर से गुजर रहा है लेकिन फिर भी उसने दोनों देशों की मित्रता का ख्याल रखा।

ट्वीट के जरिये कहा गया 'हम भारत के इस फैसले को COVID-19 से एक साथ लड़ने के लिए किए गए समझौते को लागू करने की दिशा में अहम कदम मानते हैं, जो पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को फोन पर किया था।'

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story