×

उद्धव का बड़ा फैसला: घटाई तेंदुलकर की सुरक्षा और आदित्य ठाकरे दी 'Z' श्रेणी

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा हटा ली गई है। ये फैसला उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने किया है।

Shreya
Published on: 25 Dec 2019 7:50 AM GMT
उद्धव का बड़ा फैसला: घटाई तेंदुलकर की सुरक्षा और आदित्य ठाकरे दी Z श्रेणी
X
सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा हटाई गई, आदित्य ठाकरे को मिली Z कैटिगरी

मुंबई: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा हटा ली गई है। ये फैसला उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने किया है। महाराष्ट्र सरकार की सुरक्षा तय करने वाली कमेटी ने 45 हस्तियों की सुरक्षा में बदलाव किया है। जिसमें सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है। तेंदुलकर के अलावा सुनील गावस्कर की सुरक्षा भी हटा ली गई है। कमेटी ने 97 नामी नेताओं, कलाकारों और खिलाड़ियों की सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद ये फैसला लिया गया है।

सचिन की हटाई गई सुरक्षा

पहले सचिन को X कैटेगिरी की सुरक्षा प्रदान की गई थी, जिसे अब हटा लिया गया है। वहीं वर्ली के विधायक और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्हें पहले Y+ कैटिगरी की सुरक्षा दी जा रही थी, जिसे अपग्रेड करके Z कैटिगरी की कर दी गई है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार, सचिन को जिस X कैटेगिरी की सुरक्षा प्रदान की गई थी, उसमें उनके पास हर वक्त एक पुलिस कांस्टेबल तैनात रहता था। अब यह सुरक्षा वापस ले ली गई है। हालांकि अब उन्हें पुलिस एस्कॉट मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: ठंड में घूमना चाहते हैं, तो जाएं इन खूबसूरत जगहों पर, वो भी इतने सस्ते में

इनकी सुरक्षा में भी हुआ बदलाव

वहीं अन्ना हजारे की भी सुरक्षा बढ़ाकर Z कैटिगरी कर दी गई है। साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक की सुरक्षा को Z + कैटिगरी से घटाकर X कैटेगिरी की कर दी गई है। इसी क्रम में वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम की सुरक्षा को भी घटा दिया गया है। पहले उनकी सुरक्षा जेड प्लस थी अब उसे घटाकर वाई कैटेगिरी की कर दी गई है।

बता दें कि, सुरक्षा को घटाने या बढ़ाने का फैसला एक समिती लेती है। ये समिति हर 3 महीने पर खतरे का आकलन करती है। समिति सुरक्षा घटाने या बढ़ाने का फैसला इंटेलिजेंस एजेंसियों और पुलिस थानों से मिले जानकारी के आधार पर करती है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, 97 नामी नेताओं, कलाकारों और खिलाड़ियों की सुरक्षा की समीक्षा की गई। जिसके बाद 29 लोगों की सुरक्षा घटाई गई है और 16 लोगों की सुरक्षा हटा दी गई है।

यह भी पढ़ें: देश की जनता के लिए पीएम मोदी बने संता, दिया ये बड़ा ‘क्रिसमस गिफ्ट’

Shreya

Shreya

Next Story