×

लिट्टी की माला पहनकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचा गोरखपुर का किसान, कही ये बड़ी बात

दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल होने के लिए एक किसान लिट्टी की माला पहनकर पहुंचा। गोरखपुर के संजय यादव शुक्रवार को लिट्टी की माला पहनकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे।

Aditya Mishra
Published on: 6 Feb 2021 5:10 AM GMT
लिट्टी की माला पहनकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचा गोरखपुर का किसान, कही ये बड़ी बात
X
संजय यादव से जब लिट्टी की माला पहनने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह नुमाइश नहीं बल्कि विरोध प्रकट करने का तरीका है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आंदोलन करीब ढाई महीने से जारी है। किसानों ने शनिवार को देशभर में चक्का जाम का ऐलान किया है।

किसानों ने कहा है कि दोपहर 12 से 3 बजे के बीच गाड़ियों को नहीं चलने दिया जाएगा। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं किया जाएगा।

किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए दूर-दूर से लोग गाजीपुर और सिंघु बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं। अलग-अलग अंदाज में नई-नई तरकीबें अपनाकर लोग किसान आंदोलन के प्रति अपना समर्थन जाहिर कर रहे हैं।

Chakka Jam लिट्टी की माला पहनकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचा गोरखपुर का किसान, कही ये बड़ी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री के इस बयान को राज्यसभा की कार्यवाही से हटाया गया, जानें क्या कहा था ऐसा

अनाज का भंडारण होगा तो महंगाई बढ़ेगी

इसी कड़ी में दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल होने के लिए एक किसान लिट्टी की माला पहनकर पहुंचा। गोरखपुर के संजय यादव शुक्रवार को लिट्टी की माला पहनकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे।

संजय यादव से जब लिट्टी की माला पहनने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह नुमाइश नहीं बल्कि विरोध प्रकट करने का तरीका है। उन्होंने ऐसा तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए है।

वे शहरों में रहने वाली जनता को यह संदेश देना चाहते हैं कि जब अनाज का भंडारण होगा तो वह महंगा हो जाएगा और इसका असर उनपर भी पड़ेगा। अनाज पूंजीपतियों के हाथ में चला जाएगा।

लिट्टी की माला इसलिए पहनी है ताकि लोगों को इसकी कीमत के बारें में पता चल सके। ये तीनों कानून बने रहे तो रोटी महंगी हो जाएगी। सरकार को इसे वापस लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें- बंद होगी मेट्रो! किसानों का चक्का जाम, दिल्ली पुलिस ने किया ये खास इंतेजाम

Farmers Protest लिट्टी की माला पहनकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचा गोरखपुर का किसान, कही ये बड़ी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

सरकार नहीं झुकेगीः कृषि कानूनों पर विपक्ष का हमला

कृषि कानूनों के मुद्दे पर संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी तकरार से साफ है कि सरकार भी इस मुद्दे पर झुकने के मूड में नहीं दिख रही है। कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरते हुए किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया। विपक्ष ने कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि सरकार आंदोलन को बदनाम करने की साजिश रच रही है।

सरकार की ओर से विपक्ष को करारा जवाब देते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि विभिन्न राज्यों और किसानों के साथ परामर्श करने के बाद ही तीनों नए कृषि कानून बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि बार-बार इसे काला कानून बताने वाला विपक्ष यह तो स्पष्ट करे कि इसमें काला क्या है। उन्होंने यहां तक कह दिया कि खून की खेती तो कांग्रेसी ही कर सकती है। हालांकि बाद में इसे लेकर काफी विवाद होने के बाद इसे राज्यसभा की कार्यवाही से हटा दिया गया।

ये भी पढ़ें- 50000 जवान दिल्ली मेंः किसानों के चक्का जाम पर पैनी नजर, चप्पे-चप्पे की सुरक्षा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story