×

संसद भवन का भूमिपूजन: PM मोदी आज रखेंगे नींव, शामिल होंगे ये दिग्गज

नए संसद भवन को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (Tata Projects Limited) को मिला है। जिसे बनाने में करीब 971 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Shivani
Published on: 10 Dec 2020 3:03 AM GMT
संसद भवन का भूमिपूजन: PM मोदी आज रखेंगे नींव, शामिल होंगे ये दिग्गज
X

नई दिल्ली. भारत को अपना नया संसद भवन मिलने वाला है। इसकी नींव गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। नये संसद भवन के शिलान्यास और भूमि पूजन समारोह में कई राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत शिरकत करेंगे। बता दें प्रस्तावित चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड रुपए की अनुमानित लागत में होगा। इसे 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में तैयार किया जाना है। वहीं संसद भवन के निर्माण कार्य को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके तक पूरा कर लिया जाएगा।

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को मिला कॉन्ट्रैक्ट

नए संसद भवन को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (Tata Projects Limited) को मिला है। जिसे बनाने में करीब 971 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह संसद भवन को मौजूदा संसद भवन के नजदीक ही बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसे पूरा करने में लगभग 21 महीनों का समय लगेगा। साल 2022 तक इस नए संसद भवन के पूरा होने की उम्मीद है। इस परिसर में 1,350 सांसदों के बैठने के लिए अच्छी-खासी जगह होगी।

सभी सांसदों के लिए होंगे अलग-अलग कार्यालय

इस नए भवन में सभी सांसदों के लिए अलग-अलग कार्यालय होंगे, जो परलेस ऑफिस’ बनाने की दिशा में नवीनतम डिजिटल इंटरफेस से लैस होंगे। बता दें कि मौजूदा समय में मंत्री अलग- अलग जगह बैठते हैं और उनके आने जाने व बिल्डिंग के किराए में खर्च होता है। लेकिन नई इमारत में सभी मंत्री एक जगह बैठ सकेंगे और किराए में जाने वाले पैसे की बचत होगी।

ये भी पढ़ेंः इन पांच पॉइंट्स में जानिए गांवों में पहुंचेगा वाई-फाई तो कितना बदल जाएंगे गांव

संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा

गौरतलब है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा था कि संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा। नए संसद भवन के निर्माण पर करीब 971 करोड रुपए खर्च होंगे।

PARLIAMENT

मौजूदा संसद भवन बेहद पुराना है और सीमित

दरअसल, मौजूदा संसद भवन बेहद पुराना है और सीमित जगह के चलते छोटा पड़ने लगा है। इसलिए अब नए संसद भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जिसकी जरूरत बीते कई सालों से महसूस की जा रही है। अब भारत को एक नया संसद भवन मिलने जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story