×

एसबीआई के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, बैंक ने किए ये बड़े ऐलान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) ने मंगलवार को ग्राहकों के लिए कई बड़ी घोषणाओं की है। इस ऐलान के साथ फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है। अब सस्ते होम लोन, कार लोन के साथ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए अपने ग्राहकों को अधिक समय देगा।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Aug 2019 1:54 PM GMT
एसबीआई के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, बैंक ने किए ये बड़े ऐलान
X
SBI ने घटाई होम लोन पर ब्याज दरें, 30 लाख रुपए तक वाले मुनाफे में

मुंबई: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) ने मंगलवार को ग्राहकों के लिए कई बड़ी घोषणाओं की है। इस ऐलान के साथ फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है। अब सस्ते होम लोन, कार लोन के साथ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए अपने ग्राहकों को अधिक समय देगा।

बैंक ने मंगलवार को कई घोषणाएं की। एसबीआई ने कहा है कि ग्राहक सस्ते लोन के साथ प्रोसेसिंग फी में छूट, प्री-अप्रूव्ड डिजिटल लोन्स का भी लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें...इस महिला के चलते चिदंबरम की गर्दन तक पहुंच गए सीबीआई के हाथ

एसबीआई ने यह जानकारी नही दी कि ये ऑफर कब तक उपलब्ध रहेंगे, लेकिन माना जा रहा है कि एसबीआई के बाद दूसरे बैंक भी ग्राहकों को राहत दे सकते हैं।

एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'बैंक ने फेस्टिल सीजन के दौरान कार लोन पर प्रोसेसिंग फी माफ कर दिया है। बैंक न्यूनतम ब्याज दर पर ग्राहकों को कार लोन दे रहा है, जिसकी शुरुआत 8.70 फीसदी से है। एस्केलेशन चार्ज भी नहीं होगा।' एस्केलेशन चार्ज नहीं होने से ग्राहकों को ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जो ग्राहक कार लोन के लिए बैंक के डिजिटल प्लैटफॉर्म YONO या वेबसाइट से अप्लाई करेंगे उन्हें ब्याज दर में 25 बेसिस पॉइंट (100bps=1%) का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा। सैलरीड क्लास के ग्राहक कार की ऑन रोड कीमत का 90 फीसदी हिस्सा लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें...चिदंबरम को बड़ा झटका: कोर्ट ने सुनाया फैसला, अब जाएंगे जेल

हाल ही में एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट(MCLR) में 15 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की थी, जिसकी वजह से अप्रैल 2019 से लेकर अब तक होम लोन पर ब्याज दर में 35 बेसिस पॉइंट्स(0.35%) की कमी आई है।

फिलहाल बैंक का होम लोन बाजार में सबसे सस्ता है। बैंक 8.05 पर्सेंट की ब्याज दर पर रीपो लिंक्ड होम लोन दे रहा है और 1 सितंबर से यह दर पुराने और ने लोनधारकों, सभई पर लागू होगी।

पर्सनल लोन की बात की जाए तो बैंक का कहना है कि 20 लाख तक की राशि का लोन न्यूनतम ब्याज पर उपलब्ध है, जिसपर 10.75 फीसदी से ब्याज शुरू होता है। इस पर्सनल लोन की अवधि सबसे लंबी है, जो 6 साल है। इस वजह से ग्राहक पर ईएमआई का काफी कम बोझ पड़ता है।

यह भी पढ़ें...राममंदिर तोड़कर बाबरी मस्जिद बनने के ये रहे सबूत

इसके अलावा, बैंक के सैलरी अकाउंट ग्राहक YONO के जरिए 5 लाख रुपये तक का प्री-अप्रूव्ड लोन ले सकते हैं। बैंक का एजुकेशन लोन आकर्षक दरों पर उपलब्द होगा।

बैंक ने जानकारी दी कि देश और विदेश में हायर स्टडीज के लिए एजुकेशन लोन की शुरुआत 8.25 पर्सेंट के ब्याज से होगी। देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपये और विदेश में पढ़ने के लिए 1.50 करोड़ रुपये तक का एजुकेशन लोन लिया जा सकेगा।

ग्राहकों को लोन रीपेमेंट के लिए 15 सालों का सबसे लंबा समय दिया जाएगा, जो मासिक किस्त के स्तर पर काफी राहत देगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story