×

बैंक का ग्राहकों को नए साल में बड़ा तोहफा, अभी-अभी किया ये बड़ा ऐलान

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) नए साल पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट 0.25 फीसदी यानी 25 बेसिस प्वाइंट घटाई है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Dec 2019 2:46 PM GMT
बैंक का ग्राहकों को नए साल में बड़ा तोहफा, अभी-अभी किया ये बड़ा ऐलान
X

नई दिल्ली: देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) नए साल पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट 0.25 फीसदी यानी 25 बेसिस प्वाइंट घटाई है। इस कटौती के बाद एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) 8.05 फीसदी से घटकर 7.80 फीसदी सालाना हो गया है।

अब यह 1 जनवरी 2020 से लागू हो जाएगी। गौरतलब है एसबीआई ने एमएसएमई, हाउसिंग और रिटेल लोन के सभी फ्लोटिंग रेट लोन को एक्सटर्नल बेंचमार्क रेपो रेट से जोड़ने का ऐलान किया है।

बेंचमार्क में रिजर्व बैंक का रेपो रेट, फाइनेंशियल बेंचमार्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (FBIL) की ओर से प्रकाशित भारत सरकार के 3 महीने के ट्रेजरी बिल पर दिया जाने वाला रेट, FBIL की ओर से प्रकाशित भारत सरकार के 6 महीने के ट्रेजरी बिल पर दिया जाने वाला रेट और FBIL की ओर से प्रकाशित कोई दूसरा बेंचमार्क रेट शामिल हैं। आरबीआई ने इनमें से किसी भी बाजार ब्याज दर मानक में से एक को चुनने का विकल्प दिया था।

यह भी पढ़ें...प्रधानमंत्री आवास में लगी आग, दमकल की 9 गाड़ियां मौके पर

एसबीआई ने होम लोन पर ब्याज दरें घटा दिया है। जनवरी 2020 से आपको 0.25 प्रतिशत कम ब्याज देना होगा। एसबीआई ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

केंद्रीय बैंक के आदेशों के मुताबिक एसबीआई ने पहली अक्टूबर 2019 से EBR आधारित ब्याज की व्यवस्था लागू की है। बैंक ने इसके तहत 1 अक्टूबर 2016 से सूक्षम, लघु और मझोले उद्यमों, आवास खरीदारों तथा खुदरा ग्राहकों के लिए परिवर्तनशील दर पर लिए गए लोन का ब्याज रिजर्व बैंक की रेपो रेट (जिस दर पर वह बैंकों को फौरी जरूरत के लिए नकद धन देता है) में घट बढ़ के आधार पर समायोजित करने का निर्णय लागू किया है। इसके तहत बैंक तीन माह एक बार अपने कर्ज की ब्याज दरों को समायोजित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...हुआ बड़ा एलान: अब पाकिस्तान की हो जाएगी खटिया खड़ी

आरबीआई ने इस वर्ष फरवरी से कुल मिला कर रेपो दर 1.35 प्रतिशत कम की है, लेकिन बैंक उसका लाभ ग्राहकों को देने में धीमे रहे हैं। उनकी ओर से ब्याज में औसतन 0.44 प्रतिशत की ही कटौती कर दी गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story