सावधान SBI ग्राहकों: ऐसे होगा ATM से कैश विड्रॉल, नए साल से बदलेगा ये नियम

नए साल से SBI ATM से Cash withdrawal के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। एसबीआई ने ये कदम अपने ग्राहकों को बेहतर बैंक फैसिलिटी देने और फ्रॉड ATM ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए उठाया है।

Published by Shreya Published: December 27, 2019 | 1:51 pm

नई दिल्ली: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, नए साल से SBI ATM से Cash withdrawal के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। एसबीआई ने ये कदम अपने ग्राहकों को बेहतर बैंक फैसिलिटी देने और फ्रॉड ATM ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए उठाया है। अब SBI वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड Cash withdrawal सिस्टम शुरू करने जा रहा है।

1 जनवरी, 2020 से शुरू होगी प्रक्रिया

बैंक ये सिस्टम नए साल यानि 1 जनवरी, 2020 से शुरू करने जा रही है। इस नए प्रणाली के तहत आपको रात के 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक ATM से Cash withdrawal करने के लिए आपको बैंक में Registered मोबाइल नंबर पर आया OTP बताना होगा। बता दें कि ये नियम 10 हजार से ज्यादा रुपये से ज्यादा के Cash transaction पर लागू होगा। इस बात की जानकारी बैंक ने ट्वीट कर के दी है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका ने मोदी सरकार की क्रोनोलाजी पेश कर बताया कि सरकार बना रही मूर्ख

एसबीआई ने किया ट्वीट

एसबीआई ने ट्वीट किया है कि, एटीएम में अनधिकृत लेन-देन से बचाने में मदद करने के लिए ओटीपी-आधारित कैश निकासी प्रणाली का परिचय कर रहे हैं। यह नई सुरक्षा प्रणाली 1 जनवरी, 2020 से सभी एसबीआई एटीएम में लागू होगी।

ऐसे काम करेगा ये सिस्टम

SBI ATM में पैसे निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा।

यह OTP केवल एक ही Transaction पर काम करेगा।

इस नई प्रणाली से कैश withdrawal करने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

फिलहाल ये प्रक्रिया केवल SBI ATM पर ही काम करेगा।

यह भी पढ़ें: किन्नरों के लिए पढ़ाई होगी आसान, बन रहा यहां देश का पहला ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App